Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या आप भी नहाते हैं घंटों तक, जानिए कितनी देर तक नहाना सेहत के लिए है अच्छा

कई लोग ऐसे होते हैं कि वो काफी देर तक नहाते रहते हैं। ऐसे में आपके लिए जानना ये जरूरी है कि कितनी देर तक नहाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 30, 2021 16:49 IST
Know how long a bath is considered the best- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Know how long a bath is considered the best

खुद को साफ सुथरा रखने और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए नहाना बहुत जरूरी है। नहाने से ना केवल आपका शरीर साफ रहता है बल्कि आप खुद को फ्रेश भी महसूस करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा देर तक नहाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई लोग ऐसे होते हैं कि वो काफी देर तक नहाते रहते हैं। ऐसे में आपके लिए जानना ये जरूरी है कि कितनी देर तक नहाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

चलते समय जांघों में रगड़ लगने से होती है जलन, अपनाएं ये घरेलू उपाय मिलेगा आराम

जानिए कितनी देर तक नहाना सेहत के लिए अच्छा है

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बहुत देर तक नहाने से आपकी स्किन को हानि हो सकती है। ज्यादा देर तक नहाने से स्किन में नैचुरल रूप से तैलीय परत को अधिक नुकसान हो जाता है। इसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए आप नहाने के लिए 10 मिनट से अधिक का समय ना लगाएं। कई लोग 15 मिनट तक नहाना भी ठीक मानते हैं।

ज्यादा देर तक नहाने के नुकसान

  • ज्यादा देर तक नहाने से खाना पचाने और आहार से मिलने वाले विटामिन्स और पोषक तत्वों को अलग करने की क्षमता पर नुकसान पड़ता है।
  • ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। 
  • कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, बार-बार नहाने से ऐसे बैक्टीरिया बह जाते हैं जिनकी शरीर को इंफेक्शन से बचाने के लिए जरूरत होती है। 
  • अमेरिकी विश्वविद्यालय द यूनिवर्सिटी ऑफ उतह के जेनेटिक्स साइंस सेंटर के एक रिसर्च  के अनुसार, ज्यादा नहाना से शरीर के सुरक्षातंत्र को नुकसान पहुंचाता है। जिससे हमारा शरीर बैक्टीरीया और रोगों से लड़ने के लिए कमजोर हो जाता है। 

Weight Loss: घटाना चाहते हैं वजन तो फॉलो करें ये 7 टिप्स, दिखेगा फर्क

रोजाना नहाने से होते हैं ये फायदे

  • नहाने से आप फ्रेश महसूस करते हैं और शरीर में फुर्ती बनी रहती है।  
  • पसीने की वजह से शरीर में उत्पन्न बैक्टीरिया को पनपने की आशंका कम हो जाती है। जिसकी वजह से शरीर से बदबू कम आती है। 
  • चेहरे पर पड़ने वाले मुंहासों से निजात मिलता है। 
  • रोजाना नहाने से शरीर की गंदगी हट जाती है।
  • त्वता पर कई तरह के बैक्टीरिया रहते हैं। जिनमे से ज्यादातर हमारे लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन अगर आप नहीं नहाते हैं तो खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं जिससे ये संतुलन बिगड़ जाता है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement