Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Egg For Heart: हार्ट के मरीज को अंडा खाना चाहिए या नहीं? क्या अंडा खाने कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

Egg In High Cholesterol: अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हालांकि कई बार ज्यादा अंडा खाने दिल के मरीज की परेशानी बढ़ सकती है। जानिए हार्ट के मरीज को कितने अंडे खाने चाहिए और कैसे खाने चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 21, 2023 8:29 IST
Egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अंडा

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे...जी हां अंडा खाने के लिए आपको दिन देखने की जरूरत नहीं है। आपको रोजाना अपनी डाइट में कम से कम 1-2 अंडे जरूर शामिल करने चाहिए। सर्दियों में ज्यादातर घरों में नाश्ते में अंडे से कोई न कोई डिश बनती है। सर्दियों में लोग अंडा खाने के शौकीन होते हैं। इससे शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। अंडा खाने से शरीर को जरूरी प्रोटीन और विटामिन मिल जाते हैं। हालांकि हार्ट के मरीज को ज्यादा अंडा खाना परेशान कर सकता है। अगर आप हार्ट की बीमारी से परेशान हैं तो जानिए आपको दिन में कितने अंडे और कैसे खाने चाहिए।

NCBI की रिपोर्ट की मानें तो दिन में 2 अंडा खाने से वजन कम होता है। रोज एग खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है। अंडा में प्रोटीन और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अंडा में दूसरे खाद्य पदार्थों से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है।

अंडा में कौन-कौन से न्यूट्रीशियन होते हैं?

1 अंडा खाने से शरीर को करीब 75 कैलोरी, 5 ग्राम फैट, 6 ग्राम प्रोटीन, 70 ग्राम सोडियम, 67 मिलीग्राम पोटेशियम, 210 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल और 0 कार्बोहाइड्रेट मिलता है। विटामिन बी 12 और विटामिन ए और डी अंडा में पाया जाता है। अंडा खाने चयापचय मजबूत बनती है।

क्या अंडा से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ता है। हालांकि रिसर्च में पाया गया है कि अंडा में जो कोलेस्ट्रॉल होता है उससे शरीर पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता। हां ये जरूर है कि आपको अंडा का सेवन सही तरीके से करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप अंडा को बहुत तेल या बटर में पका कर खाएं। अगर आप ज्यादा तेल में अंडा बनाकर खा रहे हैं तो इससे परेशानी हो सकती है।

दिल की बीमारी में कितने अंडे और कैसे खाने चाहिए?

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको हर रोज एक अंडा खाना चाहिए। यानि सप्ताह में आप 7 अंडे तक खा सकते हैं। अच्छा होगा कि आप सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं, इससे कोलेस्ट्रॉल कम और प्रोटीन भरपूर मिलेगा। अगर आप एक से ज्यादा अंडा का सेवन करते हैं तो एग योक को न खाएं। उबला हुआ या बहुत कम ऑयल में पका हुआ अंडा ही खाएं। ऐसे में ये कहना गलत है कि हार्ट के मरीज को अंडा नुकसान करता है। अंडा में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो नुकसान नहीं पहुंचाता है।

डबल चिन हो जाएगी गायब, चेहरा लगेगा एकदम पतला, रोजाना घर में कर लें ये 3 एक्सरसाइज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement