Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रात में जल्दी नहीं आती है नींद तो सोने से पहले खाएं ये चीज़ें, बिस्तर पर जाते ही आएगी गहरी नींद

रोज़ाना रात को सोने से पहले खाएं ये चीज़ें इनका सेवन करते ही आपकी नींद में सुधार होगा और बिस्तर पर जाते ही आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 11, 2024 23:10 IST
Sleeping disorder - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Sleeping disorder

आजकल ज्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं। कारण चाहे तनाव हो या हार्मोनल असंतुलन पर ये समस्या समय के साथ बड़ी हो सकती है। इतना ही नहीं आप कई प्रकार के मानसिक बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में रोज़ाना रात को सोने से पहले खाएं ये चीज़ें इनका सेवन करते ही आपकी नींद में सुधार होगा और बिस्तर पर जाते ही आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

  1. गर्म दूध: रात में गहरी नींद सोने के लिए गर्म दूध पीना अच्छा माना गया है। यह अच्छी नींद के लिए एक सबसे बेहतर पेय है। इसमें आप हल्दी, इलायची पाउडर, पिसे हुए बादाम भी मिलाकर पी सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी नींद को गर्म दूध बढ़ावा दे सकता है.
  2. कैमोमाइल टी: यह एक प्रकार की हर्बल टी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। रात में कुछ लोगों की आदत होती है चाय, कॉफी पीकर सोने की, आप ऐसा करते हैं, तो इस आदत को बदल दें। इनकी जगह कैमोमाइल टी का सेवन करें। 
  3. नट्स: अच्छी नींद के लिए रोज़ाना सोने से पहले 5-6 बादाम, 1 अखरोट और मुट्ठी भर मखाना खाएं। इनमें जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये आपके दिमाग को शांत करते हैं है और लगातार आती-जाती सोच पर रोक लगाता है। हालांकि, इनका भी सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 
  4. कीवी : रात में सोने से पहले आप चेरी, बेरीज, कीवी, केला खा सकते हैं, इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है। इनमे मौजूद पोषक तत्व और टेस्टोस्टेरोन और ऑक्सिटॉक्सिन हार्मोन को बेहतर बनाता है और नींद में सुधार करते हैं। ओट्स, चिया सीड्स को साथ में मिलाकर पकाएं और इसका सेवन करें। नींद अच्छी आएगी। 
  5. रात को सोने से पहले फैटी फिश: हार्मोनल हेल्थ के लिए  फैटी फिश का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। फैटी फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल, एन्कोवी आदि इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हार्मोनल असंतुलन को कम करता है। इस प्रकार से ये हार्मोन गड़बड़ियों को कम करके आपको एक मीठी नींद सोने में मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

इन लोगों के लिए हल्दी का ज़्यादा सेवन हो सकता है हानिकारक, शरीर में बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

एंजाइटी और पैनिक अटैक में होता है बहुत ज़्यादा अंतर, ऐसे पहचानें लक्षण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement