Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Uric Acid की समस्या को अपनी डाइट से कैसे करें कंट्रोल, जानिए ये आसान तरीका

Uric Acid: कुछ लोगों को गठिया के इलाज के लिए दवा की आवश्यकता होती है लेकिन इसे डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से भी ठीक किया जा सकता है।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 06, 2022 21:10 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid 

Uric Acid: जोड़ों में दर्द की शिकायत इन दिनों आम हो गई है। यह समस्या आम तौर पर ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल असामान्य रूप से बढ़ने की वजह से होता है। यूरिक एसिड अक्सर पैरों और उंगलियों में जोड़ों में क्रिस्टल की वजह से बनाता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में सूजन होती है।

कुछ लोगों को गठिया के इलाज के लिए दवा की आवश्यकता होती है लेकिन इसे डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से भी ठीक किया जा सकता है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए इन आसान से उपायों को अपनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे कम करें यूरिक एसिड के बढ़ने का जोखिम।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

प्यूरीन युक्त खाने से करें परहेज

प्यूरीन ऐसे कंपाउंड होते हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। जैसे ही शरीर में प्यूरीन युक्त खाने का मेटाबोलिज्म होता यह यूरिक एसिड पैदा करता है। प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया से शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड उत्पन्न होने से गाउट हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

हाई प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ
- बीयर और शराब सहित अतिरिक्त शराब
- हाई फैट वाले खाद्य पदार्थ, जैसे बेकन, डेयरी प्रोडक्ट और रेड मीट 
- ऑर्गन मीट उदाहरण के लिए - लिवर और चिकन ब्रेस्ट
- शुगर युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement