Thursday, February 08, 2024
Advertisement
Advertisement

थायराइड को कंट्रोल करने का आसान तरीका, सुबह दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Thyroid Control: थायराइड के मरीज को रोजाना सुबह एक गोली खानी पड़ती है। अगर आप थायरॉइड की दवा नहीं खाना चाहते तो इसे डाइट से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इन 5 चीजों के सेवन से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 30, 2023 8:43 IST
how to control thyroid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK थायराइड कैसे कंट्रोल करें

Food To Control Thyroid: वजन बढ़ने और हार्मोंस में गड़बड़ी होने पर शरीर में थायराइड की समस्या हो सकती है। लाइफस्टाइल में आए बदलाव की वजह से थायराइड (Thyroid) के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। महिलाओं को उम्र बढ़ने पर थायराइड बढ़ने या कम होने की समस्या परेशान करने लगती है। थायरॉइड दो प्रकार का होता है जिसमें हाइपोथायरॉइड और हाइपरथायरॉइडिज्म शामिल है। अगर आप थायराइड के मरीज हैं और रोजाना सुबह दवा नहीं खाना चाहते, तो डाइट में कुछ बदलाव करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जानिए थायराइड के लक्षण और इसे कैसे कंट्रोल करें।

थायराइड को कैसे करें कंट्रोल (How To Control Thyroid With Diet)

  1. मुलेठी का सेवन करें- थायराइड के मरीज को मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मुलेठी खाने से थकान और कमजोरी दूर होती है। मुलेठी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो थायराइड की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।
  2. आंवला खाएं- सर्दियों में आंवला का सीजन होता है। इससे थायराइड को काबू किया जा सकता है। आंवला में विटामिन सी भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। आंवला के सेवन से थायराइड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। आंवला आपकी पूरी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
  3. डेयरी प्रोडक्ट्स- थायराइड होने पर मरीज को डेयरी प्रोडक्ट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेने चाहिए। पनीर, दूध, दही और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से थायराइड को कम किया जा सकता है। इससे शरीर को कैल्शियम, विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो आपको शरीर को हेल्दी बनाते हैं।
  4. कच्चा नारियल- थायरॉइड को कंट्रोल करने में कच्चा नारियल भी असरदार साबित होता है। रोजाना सुबह कच्चा नारियल खाने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। इसके सेवन से थायरॉइड को कंट्रोल किया जा सकता है।
  5. सोयाबीन से होगा फायदा- थायराइड होने पर खाने में सोयाबीन प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ा दें। खाने में सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन जैसी चीजें शामिल करें। इससे हार्मोन को कंट्रोल किया जा सकता है। सोया प्रोडक्ट खाने से आयोडीन की कमी भी दूर होती है। इससे थायराइड भी कंट्रोल होता है।

थायराइड के लक्षण (Thyroid Symptoms)

 वजन कम होना या तेजी से बढ़ना

हाथ पैरों का कांपना
बालों का झड़ना
नींद में कमी आना
मांसपेशियों में दर्द
दिल की धड़कन तेज होना 
ज्यादा भूख लगना
घबराहट और चिड़चिड़ापन
ज्यादा पसीना आना
पीरियड्स आने में गड़बड़ी 

सुबह-सुबह दिखाई दें ये लक्षण तो ना करें इग्नोर, डायबिटीज का है संकेत 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement