Saturday, April 27, 2024
Advertisement

समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद? आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बाजार में कई ऐसे प्रॉडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल कर सफेद बालों को काला किया जा सकता है। मगर इन प्रॉडक्ट्स में युक्त हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 04, 2022 17:07 IST
सफेद बालों के लिए घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सफेद बालों के लिए घरेलू नुस्खे

Highlights

  • चाय हमारे बालों को नेचुलर शाइन प्रदान करता है
  • जैतून के तेल के इस्तेमाल से स्तैल्प हेल्दी रहती है
  • आंवला में मौजूद विटामिन सी बालों के लिए उपयोगी होते हैं

ऐसा देखने को अक्सर मिलता है कि लोगों के बाल असमय ही सफेद होने लगे हैं। आस-पास घूमते हुए आपको कई ऐसी नौजवान मिल जाएंगे जिनके बाल समय से पहले ही सफेद होते जा रहे हैं। सफेद बाल न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी पर असर डालते हैं बल्कि आपको मानसिक तौर भी प्रभावित करते हैं। इस समस्या के लिए बाजार में कई ऐसे प्रॉडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल कर सफेद बालों को काला किया जा सकता है। मगर इन प्रॉडक्ट्स में युक्त हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में हम घर के किचन में मौजूद चीजों का प्रयोग कर बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

प्याज

आज कल बाजार में प्याज के शैंपू और तेल की भरमार है। मगर क्या इन शैंपू और तेल में वाकई प्याज का इस्तेमाल किया जाता है? इन सभी भ्रम के परे आप अपने किचन में मौजूद प्याज का इस्तेमाल करके सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए प्याज का पेस्ट तैयार करना होगा। प्याज का पेस्ट बना कर उन्हें अपने बालों पर लगाएं और घंटे भर छोड़ दें। फिर उन्हें पानी से धो लें। इससे सफेद बाल काले होने लगेंगे और बालों की रंगत कायम रहेगी।

रात में दूध पीकर सोने की है आदत? आज ही छोड़ें नहीं तो तेजी से बढ़ सकता है वजन

चाय या कॉफी
हमारे बालों को नेचुरल शाइन और रंगत प्रदान करने में चाय या कॉफी काफी कारगर साबित होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 10 मिनट तक पानी में चाय की पत्ती को उबालें और उन्हें अपने बालों पर लगा लें। आप कॉफी का भी इस्तेमाल इसी तरह से करते हुए मनचाहा रंग पा सकते हैं।

जैतून का तेल
बालों के लिए जैतून का तेल काफी कारगर साबित होता है। जैतून के तेल में न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं बल्कि ये हमारी स्कैल्प को नरिश करने का काम भी करते हैं। इससे बालों में खुश्की जैसी समस्या नहीं आती हैं और इससे बार हमेशा तरोताजा रहते हैं।

स्किन जल गई है तो न हो परेशान, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम

आंवला
विटामिन सी एक ऐसा जरूरी तत्व है, जो बालों के रंग के लिए खास तौर पर जिम्मेदार होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारे बालों की रंगत को निखारता है और उन्हें जल्दी सफेद होने नहीं देता है। बालों के लिए आंवले से बना हेयरपैक का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा आप आंवले का सेवन करके भी बालों की रंगत को निखार सकते हैं।  

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement