Tuesday, June 11, 2024
Advertisement

बॉडी में जमा एक्स्ट्रा चर्बी से पाएं छुटकारा, डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

अगर आप भी अपने शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके देखना चाहिए। ये तीनों चीजें आपकी बॉडी में जमा फैट को बर्न करने में मददगार साबित होंगी।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 11, 2024 7:17 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Weight Loss

वेट लूज करने के लिए लोग जिम में पसीना तो बहाते हैं लेकिन अपनी डाइट पर उतना ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपने एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर फोकस नहीं किया तो आपकी वेट लॉस जर्नी डिले हो सकती है। डाइट में शामिल की जाने वाली कुछ चीजें आपकी बॉडी में जमा फैट को आसानी से बर्न कर सकती हैं।

जरूरी है वेट कंट्रोल करना

अगर आपने समय रहते अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू नहीं पाया तो आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है और आप कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो न केवल आपकी बॉडी में जमा चर्बी की छुट्टी करेंगी बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगी।

  • दालचीनी- अगर आप वाकई में वेट लूज करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में दालचीनी को जरूर शामिल करना चाहिए। दालचीनी जैसा मसाला एक बेहतरीन फैट बर्नर साबित हो सकता है। आप दालचीनी को पानी, चाय या फिर खाने में मिलाकर अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

  • तरबूज- गर्मियों में अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाने के लिए आप तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं। तरबूज एक लो कैलोरी फ्रूट है। तरबूज में पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी इम्प्रूव कर सकती है। पानी की ज्यादा मात्रा होने की वजह से तरबूज आपकी भूख को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

  • ग्रीन टी- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वजन घटाने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में एक बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल ग्रीन टी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement