Thursday, May 16, 2024
Advertisement

बाज जैसी तेज नज़र पाने के लिए इन फूड्स का सेवन करें शुरू, सालों से लगा चश्मा उतर जाएगा

​खराब लाइफस्टाइल तो आंखों की बीमारी दे ही रहा है। ऐसे में आंखें कमजोर होने पर आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनकी रौशनी बढाए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2024 19:15 IST
How To get sharp eyesight,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How To get sharp eyesight,

अगर आपकी आंखों से कम और धुंधला दिख रहा है तो तुरंत सावधान हो जाएँ। यह नजर कमजोर होने का सबसे बड़ा लक्षण है। आजकल के गलत खानपान और खराब लाइफ स्टाइल का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसका खामियाजा हमारी बॉडी के कई अंग चुकाते हैं।जिनमे से एक आंखें भी हैं।आंखें कमजोर होने पर आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनकी रौशनी बढाए। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से बच्चों की पलकें 50 परसेंट कम झपक रही है जबकि नॉर्मली बच्चों को एक मिनट में 18 से 22 बार पलकें झपकानी चाहिए। इतनी बीमारियां, वैज्ञानिक भी किस-किस का इलाज ढूंढेंगे बेहतर ये ना हो कि कुदरत के दिए हुए इस तोहफे को बर्बाद ही ना होने दें अच्छी आदतों से आंखों को सहेज कर रखें। आंखें कमजोर होने पर आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनकी रौशनी बढाए।

आंखों को तेज करने के लिए आज़माएं ये उपाय:

  1. आंवला का जूस पिएं: इसमें विटामिन-C की भरपूर मात्रा पायी जाती है। यह सेहत के साथ-साथ आंखों की रोशनी के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आंवला का जूस बेहद कारगर है। इससे आंख की रोशनी तेज होती है। आंखों में खुजली या आंख से पानी गिरने की समस्या दूर होती है।
  2. किशमिश और अंजीर खाएं: आपकी आंखों की रौशनी को तेज करने में किशमिश और अंजीर भी बेहद लाभकारी है। आप रात 10 किशमिश और 2 अंजीर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इन्हें खाएं, इससे आपकी आंखों की रौशनी तेजी से बढ़ेगी।
  3. 7-8 बादाम पानी में भिगोकर खाएं: कई बार आंखें लाल हो जाती है, पानी आने लगता है और भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह समस्या कमजोरी के कारण होती है। आप रात में लगभग आठ बादाम भिंगो लें। सुबह में इसे पीस लें और पानी में मिलाकर खा लें। इससे आपके आंखों को कॉफी फायदा मिलेगा।
  4. सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करें: आंखों की रौशनी को बढ़ाने में आपकी फिजिकल एक्टिविटी में बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आप को फिट रखने के लिए रोज़ाना योग करें। सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करने से न केवल आपकी फिटनेस बेहतर होगी बल्कि आपकी आंखों की रौशनी भी बढ़ेगी। 
  5. ये सब्जियां भी हैं फायदेमंद: अपनी आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, पालक, ब्रोकली, शकरकंद और स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल शुरू करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement