Monday, April 29, 2024
Advertisement

कैसे पता करें कि शरीर में किस विटामिन की कमी है? तो ये है इन्हें पहचानने के सरल तरीके

Vitamin deficiency symptoms: शरीर के लिए हर एक विटामिन जरूरी होता है। ऐसे में किस विटामिन की शरीर में किस वजह से जरूरत है जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही हम जानेंगे कौन से हैं वो लक्षण जिन्हें आप अपने शरीर में देखकर पहचान सकते हैं कि असल में शरीर में किस विटामिन की कमी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 09, 2023 18:29 IST
Vitamin deficiency symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin deficiency symptoms

Vitamin deficiency symptoms: हमारे शरीर में हर विटामिन की अपनी खास भूमिका है। ये शरीर की अलग-अलग स्थितियों के लिए काम करता है। जहां कभी ये आपके मेटाबोलिक रेट से जुड़ी स्थितियों के लिए काम करता है तो कभी ये ब्रेन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है।  जैसे कि विटामिन ए आपकी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। तो, विटामिन बी आपकी ब्रेन और शरीर के अंदर मैसेजिंग को सही करता है।  इसके अलावा विटामिन सी आपको कई प्रकार से संक्रामक रोगों से बचाता है। तो, विटामिन डी डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। लेकिन, जब इनकी कमी होने लगे तो हम इसे कैसे पहचान सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कैसे पता करें कि शरीर में किस विटामिन की कमी है?

1. मूड स्विंग्स विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी से मूड स्विंग्स की समस्या ज्यादा हो सकती है। ये डिप्रेशन की भावना दे सकती है। विटामिन डी की कमी वाले लोगों में ये अवसाद का कारण बन सकता है। इससे आप ज्यादा दुखी रह सकते हैं और हर समय चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं। तो, अगर आपको मेंटल हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। 

प्रदूषण की वजह से सांस लेना हुआ दूभर, जहरीली धुंध से फेफड़ों की सुरक्षा करेंगे ये योग आसन!

2. आंखों की कमजोरी विटामिन ए की कमी 

आंखों की कमजोरी का एक बड़ा कारण विटामिन ए की कमी है। दरअसल, ये आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ कॉर्निया की सेहत के लिए जरूरी है। साथ ही ये आपको डिजनरेटिव नुकसानों से भी बचाता है। तो, अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं तो ये विटामिन ए की कमी हो सकती है।  ऐसे में विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

vitamin d

Image Source : SOCIAL
vitamin d

3. बार-बार बीमार पड़ना विटामिन सी की कमी 

बार-बार बीमार पड़ना विटामिन सी की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, विटामिन सी वो विटामिन है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये मौसमी बीमारियों और फ्लू आदि से बचाता है। इसके अलावा ये टी सेल्स को बढ़ावा देता है और आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। 

बस ये 1 फल लिवर में जमा गंदगी को डिटॉक्स कर सकता है, fatty liver वाले जरूर खाएं

4. थकान और कमजोरी विटामिन बी की कमी 

थकान और कमजोरी विटामिन बी की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, अगर आपको लंबे समय तक के लिए थकान महसूस हो रही है या फिर हर समय आप कमजोरी महसूस हो रही है तो ये  विटामिन बी की कमी हो सकती है। तो, इन लक्षणों पर नजर रखें और समय रहते डॉक्टर दिखा लें। इसके अलावा आप अलग-अलग प्रकारों के फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement