Monday, April 22, 2024
Advertisement

आम खट्टा है या मीठा कैसे पता करें? बस ये 3 ट्रिक्स क्लियर कर देंगे आपके सारे कंफ्यूजन

आम खरीदने का सही तरीका: अगर आप हर बार आम खरीदते समय गलती कर जाते हैं तो ये ट्रिक्स आपको हर भूल से बचा लेंगे। तो, आइए जानते हैं एक अच्छे और मीठे आम का चुनाव कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 27, 2023 17:08 IST
sweet_mangoes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sweet_mangoes

आम खरीदने का सही तरीका:  आम का मौसम आ गया है और आम खरीदते समय अक्सर गलतियां कर जाना, आम बात है। जी हां, आप अकेले नहीं है जो बाजार से सुंदर-सुंदर आम खरीदने के चक्कर में खट्टे और बेस्वाद आम लेते आते हैं। ये गलती बहुत लोगों से होती है और उम्र बीत जाती है और लोगों को पता ही नहीं चलता कि मीठे आमों का चुनाव कैसे करें। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि सबसे मीठे आमों का चुनाव (how to pick a good mango at the store) आप कैसे कर सकते हैं।

आम खट्टा है या मीठा कैसे पता करें-How to pick the sweetest mango in hindi

1. आम के ऊपरी हिस्से और डंठल की जोड़ को देखें

पहले आम लें और इसके ऊपरी हिस्से को देखें जहां से ये डंठल और पेड़ से जुड़ा हुआ होगा। अब यहां पर गहराई से आम के उभार को देखें। जैसे कि अगर आम का डंठल वाला प्वाइंट अंदर की ओर धंसा हुआ है और बाकी आम साइड से उभर कर इसके ऊपर है या अलग से नजर आ रहा है तो ये पूरा मेच्योर पका हुआ आम है और ये मीठा होगा। लेकिन, जहां डंठल का जोड़ सबसे ऊपर नजर आए और आम के शरीर की साइज उससे छोटी है, इसका मतलब है कि ये और बड़ा हो सकता था, इसे पहले तोड़ लिया गया है और ये पक भी जाए तो मीठा कम होगा।

how_to_pick_sweet_mangoes

Image Source : FREEPIK
how_to_pick_sweet_mangoes

पैरों में जलन और पेट ठंडा करने का देसी उपाय है खसखस के बीज, गर्मियों में ऐसे करें सेवन

2. आम के निचले हिस्से को देखें

अब आम को नीचे से चेक करें। अगर आम के नीचे वाले हिस्से पर काला या गहरा रंग का या फिर सूखी सी स्किन नजर आए तो इसका मतलब ये ताजे पके आम नहीं हैं। ये पुराना है, इसका पानी सूखने लगा है या ज्यादा पक गया है। ऐसे आम भले ही सुंदर नजर आएं पर ये मीठा नहीं होंगे। 

3. आम को सूंघ कर और छू कर देखें

अब इन दोनों कामों को करने के बाद आम को कहीं बीच से छू कर देखें। अगर ये आप हल्का दबाने पर आराम से दब रहा है पर पचका नहीं है तो ये मीठा होगा। क्योंकि ज्यादा पकने से भी आम का स्वाद खराब हो जाता है। इसके अलावा मीठे आमों की अलग से सुंदर सी सुगंध आएगी। मधुर-मधुर जो एकदम से नाक में नहीं घुसेगी पर समझ में आ जाएगी।  तो, ज्यादा पके या खराब आमों से आपको सिरके या एक तीखी सी गंध आएगी।

बेल कैसे खाएं? जानें और बढ़ती गर्मी के साथ ये 4 लोग जरूर करें इसका सेवन

तो, इन तीन बातों को समझ लें और आम खरीदने जाएं तो इसके साइज और रंग पर न जाकर इन तीन चीजों पर ध्यान दें। चाहे आम जो भी हो, छोटा हो या बड़ा हो। अगर ये तीन चीजें आपको सही लग रही हैं तो, आप मीठा आम खरीद रहे हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement