Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Eye Irritation: आंखों के लिए जहर बना प्रदूषण, आंखों में जलन और खुजली से है परेशान तो ऐसे करें कंट्रोल

Eye Care Tips: दिवाली के बाद पटाखों के धुएं और बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को आंखों में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या होने लगी है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: October 29, 2022 10:20 IST
Eye Irritation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आखों में जलन और खुजली से है परेशान तो ऐसे करें कंट्रोल

Eye Care Tips: दिवाली का त्योहार लोगों के घर खुशियां लेकर आता है लेकिन इस त्योहार में पटाखों से होने वाले प्रदूषण से कई लोगों को आंखों में जलन की शिकायत हो जाती है। अक्टूबर और नवंबर के महीने में पराली भी जलाई जाती है जिसके कारण हवा में धूल और धुएं के कण मौजूद रहते हैं जो कि सेंसिटिव आंखों वालों लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं।  धुएं के कारण लोगों को आंखों में खुजली, जलन और ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही लैपटॉप, मोबाइल, टैब या फिर स्मार्ट टीवी के कारण भी हमारी आंखें कमजोर होने लगी हैं। क्योंकि इनकी वजह से हम सभी का स्क्रीन टाइम लगातार बढ़ रहा है जो कि आंखों के लिए बिल्कुल भी अच्छ नहीं है। यहां हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप आंखों में जलन और ड्राइनेस जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Uric Acid: यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खें, किचन में मिलेगा सामान

आंखों की जलन और खुजली के लिए 

अगर आपकी आंखों में जलन और खुजली की समस्या है तो आप एक एक बड़े कटोरे में सादा पानी लें और इस पानी में पहले अपनी बायीं आंख को 4 से 5 बार पानी में खोलें और बंद करें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही जलन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। ऐसा करते हुए ध्यान रखें कि आप पानी के अंदर सांस ना लें वर्ना पानी आपकी नाक में चला जाएगा। अब अपनी दायीं आंख के साथ भी इसी प्रोसेस को फॉलो करें। दिन में ऐसा 3 से 4 बार करने से आपको फर्क साफ-साफ दिखाई देने लगेगा। इस प्रोसेस से आंख के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जात है।

Yoga Tips: माइग्रेन पेन से रहते हैं परेशान, स्वामी रामदेव ने बताया इसे दूर करने का असरदार इलाज

आंखों की ड्राइनेस के लिए

आंखों की ड्राइनेस को खत्म करने के लिए आप अपनी आंखों पर खीरे का पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आप पहले एक खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर इसे अपनी बंद दोनों आंखों पर बराबर मात्रा में फैलाकर रख दें। इस पैक को 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हटाकर साफ पानी से आंखों को साफ कर लें। आपको ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करना होगा जिसके बाद इसका असर आपको दिखने लगेगा।

छठ पर बॉडी को कैसे रखें क्लीन, स्वामी रामदेव से जानिए टॉक्सिन खत्म करने का कारगर तरीका

(डिस्कलेमर- आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement