Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आपकी जीभ पर भी जम गया है सफेद मैल? इन तरीको से करें सफाई, मुंह से नहीं आएगी बदबू

कई बार हम अपने ओरल हेल्थ पर ध्यान नहीं देते हैं, जिस वजह से मुंह से दुर्गन्ध आने लगता है। ऐसे में आपको कई बार शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 19, 2023 13:04 IST
how to remove white layer from tongue,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to remove white layer from tongue,

हर किसी को सफेद मोती जैसे चमकते दांतों की चाहत होती है, लेकिन कोई भी अपने जीभ पर सफेद परत बिल्कुल नहीं चाहता होगा। अगर आपकी जीभ का रंग पूरी तरफ सफेद या पीली होने लगे तो यह आपके ओरल हेल्थ के लिए सही नहीं है। स्वस्थ जीभ की सतह पर कुछ सफेद रंग के साथ यह हल्के गुलाबी होने चाहिए। दरअसल, जीभ पर सफेद परत जमने से मुंह में बैक्टीरिया हो जाते हैं। जिसके चलते कई बार मुंह से बदबू आने लगती है।  ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के लिए प्रॉपर ओरल केयर करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो 5 आसान तरीकों  की मदद से ना सिर्फ जीभ की सफेद परत से निजात पा सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिसकी मदद से आप बेहतरीन ओरल केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

नमक पानी से करें कुल्ला 

जीभ की सफाई करने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में हल्का सा नमक मिक्स करें। अब हर रोज दिन में 2 बार इस पानी को मुंह में भरकर कुल्ला करें। इससे जीभ की सफेद परत रिमूव होने लगेगी और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी। 

टंग स्क्रैपर से करें सफाई

जीभ की सफेद परत से छुटकारा पाने के लिए टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है। इससे जीभ आसानी से क्लीन हो जाती है। वहीं हफ्ते में 2-3 बार टंग स्क्रैपर का इस्तेमाल करने से जीभ पर सफेद परत नहीं जमती है।

प्रोबायोटिक आहार का सेवन करें

 डेली डाइट में प्रोबायोटिक आहार का सेवन करने से जीभ पर सफेद परत नहीं जमती है। साथ ही प्रोबायोटिक डाइट मुंह के बैक्टीरिया को दूर रखने में भी मददगार होती है। जिससे आपके मुंह से स्मैल नहीं आती है। 

कोकोनट ऑइल से ऑइल  पुलिंग करें

नारियल के तेल से माउथ की ऑइल पुलिंग करके आप कई ओरल प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। 1-2 चम्मच नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब इसे मुंह में भरकर घुमाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपका माउथ हेल्दी और स्मैल फ्री रहेगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement