Monday, April 29, 2024
Advertisement

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो पुदीना कैसे खाएं? जानें वो तरीका जो है सबसे कारगर

यूरिक एसिड के लिए पुदीना: पुदीना, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हाई यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मददगार है। आइए, जानते हैं इस स्थिति में इसके सेवन का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 13, 2024 7:29 IST
 mint leaves for uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL mint leaves for uric acid

यूरिक एसिड के लिए पुदीना: पुदीना सेहत के लिए (pudina for high uric acid) कुछ ऐसे गुणों की खान है जो कि कई समस्याओं में आपके लिए काम कर सकता है। दरअसल, पुदीने में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि गाउट की समस्या में कारगर तरीके से काम करते हैं। इसके अलावा ये वात, पित्त और कफ को बैलेंस करता है और फिर पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे होता ये है कि जो भी आप प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाते हैं और उससे प्यूरिन निकलता है वो पुदीने के सेवन से तेजी से पचने लगता है और फिर ये यूरिक एसिड के रूप में जमा नहीं होता है। तो, आइए जानते हैं  यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग (How to use mint leaves for uric acid) कैसे करें।

यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग कैसे करें?

पुदीने की पत्तियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बस आपको इस तरह से इसका सेवन करना है। जैसे

-8-10 ताजी पुदीने की पत्तियां लें और उन्हें धो लें।

-एक ब्लेंडर में इन पत्तियों को डालें और आधा कप पानी डालें। उन्हें ब्लेंड करें।
-इस पेस्ट को एक पैन में डालें और गुड़ डालें।
-हल्का अजवाइन डालें और फिर गैस बंद कर दें।
-अब रोजाना 3 बार इसका 1 चम्मच लें। 

mint leaf

Image Source : SOCIAL
mint leaf

बिना किसी नुकसान के हल्दी से सफ़ेद बाल होंगे काले, जानें इस्तेमाल का तरीका?

 

यूरिक एसिड में पुदीने की पत्तियों का फायदा

पुदीने की पत्तियां एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हड्डियों में दर्द को कम करने में मददगार है। ये हड्डियों में सूजन को कम करता है। इसके अलावा ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ शरीर में प्यूरिन की मात्रा को कम करता है और इन्हें जमा होने से रोकता है। इस प्रकार ये पत्तियां शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देती और पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, अगर यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप पुदीने का अर्क लें। 

No Smoking Day: जब आप धूम्रपान करते हैं तो आपका शरीर क्या करता है? जानकर तुरंत बंद कर देंगे आप ये काम

इसके अलावा आप खाली पेट भी पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी चाय पी सकते हैं या फिर इसका जूस भी ले सकते हैं। तो, इस प्रकार से ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement