Friday, May 10, 2024
Advertisement

खाने में ऊपर से लेते हैं नमक तो हो जाइये सावधान, ये हो सकता है घातक

नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। पके हुए खाने पर कच्चा नमक डालकर खाना आपके लिए एक जहर साबित हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 28, 2022 6:48 IST
salt- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt

Highlights

  • लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है
  • नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है
  • पके हुए खाने पर कच्‍चा नमक डालकर खाना आपके ल‍िए एक जहर साबित हो सकता है

फीका खाना जिस तरह खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है। लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है, लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। पके हुए खाने पर कच्‍चा नमक डालकर खाना आपके ल‍िए एक जहर साबित हो सकता है। आइए जानते है खाने के ऊपर कच्‍चा नमक डालकर खाने से क्‍या नुकसान होते है?

बिना पका हुआ नमक खाने से सेहत को नुकसान-

दिल के लिए खतरनाक-

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि हार्टअटैक भी हो सकता है। 

हाइपरटेंशन होने की समस्‍या-
पके हुए खाने के साथ ऊपर से नमक छिड़क कर खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि पकते हुये खाने में नमक को डालने के बाद इसमें मौजूद आयरन को शरीर आसानी से पचा लेता है, लेकिन कच्चे नमक को पचाने से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे हाइपरटेंशन यानी ब्‍लडप्रेशर की समस्या हो जाती है।

स्ट्रोक का खतरा -
आजकल जंकफूड और रेडी टू ईट फूड पर हम ज्यादा निर्भर हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है।

किडनी की समस्या - 
ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है। 

हड्डियों की कमजोरी - 
ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद केल्शियम को धीरे धीरे घटाने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही  कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जात है। 

कितना करें नमक का सेवन -
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है।  खाने में कम नमक डालें। खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटाएं। भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाना छोड़ दें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement