Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अगर आप भी हैं शुद्ध शाकाहारी तो ये रिसर्च चिंता में डाल देगी! बताया जर्जर होती हड्डियों का कारण

हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आजकल तेजी से बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में इस रिसर्च को पढ़कर आपको अपनी डाइट के बारे में थोड़ा सोचना पड़ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 11, 2023 14:11 IST
 bone fractures- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bone fractures

शुद्ध शाकाहारी डाइट लेना तन और मन दोनों के लिए अच्छा बताया जाता रहा है। हम में से ज्यादातर लोग प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करते हैं। पर अब एक ऐसी रिसर्च आई है जिसमें बताया गया है कि शुद्ध शाकाहारी डाइट को फॉलो करने वालों की हड्डियां दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा कमजोर होते हैं। BMC Medicine में छपी इस शोध की मानें तो, शाकाहारी भोजन का पालन करने वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों में हड्डियों के फ्रैक्चर का खतरा ज्यादा होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों है? हमारे खाने में ऐसी क्या कमी है जिसकी वजह से हमारी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। तो, पहले जानते हैं इस शोध के बारे में। 

क्या कहती है ये शोध? 

इस शोध में 400,000 लोगों को शामिल किया गया और स्टडी की गई कि कैसे वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन लोगों को हड्डियां प्रभावित होती हैं। दरअसल, शोध में बताया गया है कि जो लोग मीट और मछली जैसी चीजों को खाते हैं और नॉन वेजिटेरियन हैं उनका बोन मास इंडेक्स (bone mass index), वेजिटेरियन लोगों की तुलना में ज्यादा होता है। ये असल में हड्डियों के घनत्व व मजबूती के बारे में बताता है। इसे ऐसे समझें कि आपकी हड्डियों में जितना कैल्शियम और खनिज होगा, आपकी हड्डियों का भार उतना ही ज्यादा होगा। इस लिहाज से वेजिटेरियन लोगों की हड्डियों अन्य लोगों की तुलना कमजोर हो सकती हैं। इस वजह से शाकाहारी भोजन का पालन करने वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों को कूल्हे के फ्रैक्चर का खतरा ज्यादा क्योंकि कैल्शियम की कमी हड्डियों का नुकसान करती है और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) का खतरा बढ़ाती है।

2025 तक टीबी मुक्त भारत के लिए स्वामी रामदेव ने दिए कुछ खास टिप्स, लक्षण जानें और उपाय अपनाएं

शाकाहारी इन बातों का रखें ध्यान

1. कैल्शियम के साथ लें विटामिन डी

अगर आप अपनी हड्डियों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कैल्शियम के साथ विटामिन डी का सेवन करें। तो, कैल्शियम के साथ विटामिन डी वाले फूड्स लें। ये आपकी हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

पोटेशियम से भरपूर ये फल हाई बीपी और धमनियों में ब्लॉकेज के खतरे को कम कर सकता है, Heart Patients जरूर खाएं

2. खाना पकाते समय इन बातों का रखें ध्यान 

खाना पकाते समय बस आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कैल्शियम वाली सब्जियों ज्यादा न पकाएं। इसके अलावा इसे भूनकर खाने की जगह उबालकर खाएं। साथ विटामिन सी से भरपूर खट्टे फूड्स को कैल्शियम वाले फूड्स के साथ न पकाएं। इससे कैल्शियम का क्षरण होता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement