Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पोटेशियम से भरपूर ये फल हाई बीपी और धमनियों में ब्लॉकेज के खतरे को कम कर सकता है, Heart Patients जरूर खाएं

केला खाने के फायदे: केला खाने के कई फायदे हैं जिनमें से एक है दिल की सेहत के लिए इसका हेल्दी होना। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि इसमें ऐसा क्या है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 11, 2023 9:11 IST
banana_for_heart_health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL banana_for_heart_health

केला उन हेल्दी फलों में से है जिनका सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये हम नहीं बल्कि,  American Heart Association का भी कहना है। दरअसल, केले की सबसे खास बात ये है कि इसमें पोटेशियम (potassium) होता है जिसे खाना, सोडियम इफेक्ट को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा माना जाता है कि केला खाना (Why heart patients can eat banana) पूरे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छा है। ये हार्ट पंपिंग को बेहतर बनाता है और दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसके साथ ही केला दिल की सेहत के लिए भी कई प्रकार से काम करता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हेल्दी हार्ट के लिए केला खाने के फायदे-benefits of banana for heart in hindi

1. हाई बीपी से बचाता है

पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, एक मध्यम आकार का केला एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम खुराक का लगभग 9% पूरा करता है। इसका मतलब आप दो केले भी खा लें तो ये आपको पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम देगा जो कि आपके ब्लड वेसेल्स की दीवारों को स्वस्थ रखेगा और आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाएगा। 

मॉर्निंग वॉक से आकर सबसे पहला काम क्या करना चाहिए? जानें अगले 1 घंटे का रूटीन

2. धमनियों को सख्त होने से बचाता है

दिल की कई बीमारियों की शुरुआत तब होती है जब आपकी धमनियां कठोर हो जाती हैं। इसे मेडिकल टर्म में आर्टियल स्टीफनेस (arterial stiffness) कहते हैं। दरअसल, केले का पोटेशियम आपकी धमनियों की दीवारों को आराम देते हुए इस नरम रखने में मदद करता है। इससे जब आपका बीपी तेज भी होता है नसों के फटने का खतरा कम होता है जिससे आप स्ट्रोक से बचते हैं।

banana_in_heart_disease

Image Source : SOCIAL
banana_in_heart_disease

कोविड के नए वेरिएंट 'Eris' ने बढ़ाई चिंता, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

3. ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है

पोटैशियम कुछ नर्व्स (sympathetic nerve terminals) में नॉरपेनेफ्रिन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स की हीलिंग हो रही होती है। इससे वेसेल्स मुलायम हो जाते हैं और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे दिल की पंपिंग गतिविधि सही रहती है और आपका दिल हेल्दी रहता है। तो, दिल के मरीज इन तमाम कारणों से रोज 1 ये 2 केले खा सकते हैं।

Source: British Heart Foundation and American Heart Association 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement