Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाइपरटेंशन हो या किडनी की बीमारी, स्वामी रामदेव ने बताया कई समस्याओं के लिए एक सा इलाज

स्वामी रामदेव ने बताया कि कैसे कुछ समस्याओं को देसी उपायों के जरिए कम किया जा सकता है। आइए, जानते हैं।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: June 05, 2023 10:09 IST
swami_ramdev_tips- India TV Hindi
swami_ramdev_tips

कोई हाथ भी न मिलाएगा जो गले मिलोगे तपाक से, ये नए मिज़ाज का शहर है ज़रा फ़ासले से मिला करो। बशीर बद्र साहब की नज़र में ये नए मिज़ाज का शहर कैसा था शायद वो जिसमें एक दूसरे से वास्ता ना हो.हर वक्त ज़हन में नफरत, चिड़चिड़ापन भरा हो। क्या दूर की सोची थी उन्होने क्योंकि आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल में ज़्यादातर लोगों की यही कहानी है गुस्सा, मूड स्विंग्स और बात बात पर गुस्सा। 

लेकिन क्यों? ऐसा भी क्या हुआ कि लोगों के बिहेवियर में इतना बदलाव आ गया। इसके पीछे रोज़ रोज़ का स्ट्रेस, प्रेशर तो है ही पेड़-पौधों और नेचर से दूरी भी बड़ी वजह है। अब आप कहेंगी कि हरियाली से लोगों के मिज़ाज का क्या कनेक्शन है। वो मैं समझा देता हूं जिस तरह इंसानी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पेड़-पौधौं को काटकर बड़ी बड़ी इमारतें, सड़कें, इंडस्ट्रियल एरिया फैल रहे हैं। उससे प्रदूषण भी तेज़ी से बढ़ा है और यही पॉल्यूशन लोगों के मूड स्विंग्स की वजह बन गया है। 

अच्छा, आपका इशारा हाइपरटेंशन की तरफ है हाल ही में हुई ये स्टडी तो मैने भी पढ़ी है कि किस तरह ज़हरीली हवा की वजह से गांव के मुकाबले शहरों में हाई बीपी के मरीज़ तेज़ी से बढ़ रहे हैं। प्रदूषण अब सांस की बीमारियों जैसे निमोनिया, चेस्ट इन्फेक्शन, सीओपीडी, लंग्स प्रॉब्लम के दायरे से आगे बढ़कर लोगों की सेहत को कहीं ज़्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। 

हवा में घुले ज़हर के ये कण सांस के ज़रिए आर्टरीज़ और वेन्स में पहुंचकर उन्हें ब्लॉक कर देते हैं। जिसे ब्लड फ्लो पर प्रेशर बढ़ जाता है और धीरे धीरे शख्स हाइपरटेंशन का शिकार हो जाता है। एक बार हाई बीपी की प्रॉब्लम हो गई तो समझिए सिर से पैर तक शरीर के हर हिस्से पर खतरा बढ़ जाता है, ब्रेन हैमरेज, डिमेंशिया, ग्लूकोमा,हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और पैरों की नसों में दर्द-अकड़न कोई भी बीमारी अटैक कर सकती है। 

इन सारी बीमारियों के साथ साथ हाइपरटेंशन से बचना है तो प्रदूषण से जंग जीतनी होगी। हालांकि,  फिलहाल तो बारिश की आंखमिचौली ने पॉल्यूशन से थोड़ी राहत दिलाई है लेकिन जैसे जैसे गर्मी बढ़ेगी धूल भरी आंधी भी प्रदूषण को और खतरनाक बनाएगी। इसलिए अच्छा तो ये होगा कि अपने आसपास पेड़ पौधे लगाइए ताज़ी हवा से बॉडी ऑर्गन्स को हेल्दी रखिए और आज वर्ल्ड एनवायरमेंट डे भी है तो इस काम की शुरुआत आज ही से कर दीजिए। 

बढ़ता शोर,  बीपी अनकंट्रोल

चीन की यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च

ट्रैफिक के शोर से हाई ब्लड प्रेशर

शोरगुल में रहने से हाइपरटेंशन

किसी तोप के गोले जैसा दिखने वाला ये फल है बेहद काम का, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत इन 4 बीमारियों में जरूर खाएं

हाइपरटेंशन से कैसे बचें?

डाइट हेल्दी रखें

वजन कंट्रोल करें

नमक कम लें

योग-मेडिटेशन करें

अल्कोहल बंद कर दें

कंट्रोल होगा बीपी 

खूब पानी पीएं

स्ट्रेस-टेंशन कम लें

खाना समय से खाएं

जंक फूड ना खाएं

6-8 घंटे की नींद लें

विश्व पर्यावरण दिवस: 90% लोगों के घर में मिल जाएगी ये जहरीली चीज, पर्यावरण में बढ़ती इनकी संख्या है खतरनाक

फास्टिंग करने से बचे

बीपी नॉर्मल रहेगा, खाने में शामिल करें

खजूर

दालचीनी

किशमिश

गाजर

अदरक

टमाटर 

किडनी बचाएं 

सुबह नीम के पत्तों का रस पीएं

शाम को पीपल के पत्तों का रस पीएं

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

लौकी का सूप पीएं

लौकी की सब्जी खाएं

लौकी का जूस लें 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement