Friday, March 29, 2024
Advertisement

किसी तोप के गोले जैसा दिखने वाला ये फल है बेहद काम का, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत इन 4 बीमारियों में जरूर खाएं

कैथा फल खाने के फायदे: इस फल को कबीट भी कहते हैं। जानते हैं सेहत के लिए ये कैसे और क्यों फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 05, 2023 7:03 IST
kaitha_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kaitha_benefits

कैथा फल खाने के फायदे: कैथा फल, आयुर्वेद में कई समस्याओं का इलाज माना गया है। दरअसल, इस फल को विटामिन सी यानी कि एस्कोर्बिक एसिड का एक बड़ा सोर्स माना जाता है। लेकिन, इसमें फाइबर, आयरन और जिंक समेत कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कि कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। इसके अलावा भी कुछ बीमारियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद है, कैसे, जानते हैं। 

कैथा फल खाने के फायदे-Kaitha benefits in hindi

1. डायबिटीज में कारगर-Kaitha for diabetes 

कैथा में रफेज की अच्छी मात्रा होती है और इसलिए ये एक लैक्सटिव की तरह भी है। यानी कि ये शुगर सोख कर डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये इंसुलिन सेल्स को भी बढ़ावा देता है ताकि वो तेजी से काम करें और शुगर मेटाबोलिज्म को आसान बनाएं।

शरीर में रहती है कमजोरी? इन Dry Fruits को खाने में करें शामिल, आयरन की कमी होगी दूर

2. हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद-Kaitha for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कैथा फल का सेवन बहुत फायदेमंद है। इस फल का रफेज और फाइबर नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसका विटामिन सी ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है और खून की रफ्तार को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। 

kaitha_for_health

Image Source : SOCIAL
kaitha_for_health

3. इंफेक्शन और सूजन में इस्तेमाल करें-Antimicrobia and Anti-inflammatory

कैथा एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण से भरपूर है और इसलिए आप इसे इंफेक्शन और सूजन जैसी समस्याओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि सर्दी-जुकाम और सिर दर्द में इसका तेल बनाकर लगाया जाता है। इसके अलावा आपइसे फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

20 रुपए किलो मिलने वाली ये सब्जी खून में घुले यूरिक एसिड को छानकर करेगी बाहर, दूर होगी बीमारी

4. बवासीर की समस्या में कारगर-Kaitha for Piles

बवासीर में कैथा खाने के फायदे कई हैं। दरअसल, कैथा का फाइबर और रफेज मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ बॉवेल मूवमेंट को सही करता है। इसके अलावा ये मूत्र मार्ग के सूजन में भी कमी लाता है और बवासीर से बचाव में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको कैथा का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement