Friday, March 29, 2024
Advertisement

डेस्क पर घंटों काम करते हैं तो हो जाएं सतर्क, ये आसान तरीके अपनाकर करें बचाव

डेस्क पर बैठकर घंटों काम करने से लोगों को कई तरह की परेशानी होती है। ऑफिस हो या घर अगर आप एक जगह पर लंबे समय तक बैठक कर काम करते हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 29, 2020 16:58 IST
back ache - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BACK_PAINTIPS back ache 

कोरोना महामारी के बीच बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। बीमारी से बचने के लिए ये अच्छी तरकीब है, लेकिन घंटों तक लगातार एक ही जगह बैठकर काम करना हमारी सेहत के लिए सही नहीं है। लंबे समय तक डेस्क वर्क करने से शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियेपरोसिस जैसी घातक बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। लेकिन, आप घबराइए नहीं क्योंकि हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी मामूली बातें जिसे ध्यान में रखकर आप इन बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं। 

कैसी होनी चाहिए बैठनी की जगह? 

कुर्सी पर बैठकर घंटों तक लंबी शिफ्ट करना कमर और गर्दन के लिए अच्छा नहीं है। इसके लिए अगर आप स्टैंडिंग टेबल या ऊंची हाइट वाले किसी टेबल या काउंटर का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। इससे आपको शुरुआत में थोड़ी परेशानी जरूर होगी। लेकिन, ये एक बेहतरीन विकल्प है। 

desk work

Image Source : INSTAGRMA/#EXERCISEBALL
desk work 

सर्दियों में जुकाम से कोसों दूर रखेंगी अलसी की ये स्पेशल चाय, वजन भी तेजी से होगा कम

एक्सरसाइज बॉल है अच्छा विकल्प

आपने अक्सर जिम या फिटनेस सेंटर में लोगों को एक्सरसाइज बॉल पर बैठे देखा होगा। इस बॉल का इस्तेमाल जिम से बाहर घर पर काम करते हुए भी किया जा सकता है। घंटों की लंबी शिफ्ट के बीच काम करते हुए इस बॉल का इस्तेमाल आपके लिए बड़ा फायेदमंद साबित हो सकता है। कुर्सी पर बैठने के बजाय इस बॉल का इस्तेमाल आपके बॉडी पोश्चर, कोर मसल और पेल्विक स्टैब्लिटी को सुधारने का काम कर सकता है। 

 STRETCHING EXERCISE

Image Source : INSTAGRAM/VISTA_MEDICAL
STRETCHING EXERCISE 

काम के बीच ब्रेक है जरूरी  

काम चाहे घर से करना हो या फिर ऑफिस से, बीच में ब्रेक लेना कभी न भूलें। फोन अटेंड या पानी की बॉटल भरने के बहाने हर 45 मिनट में थोड़ा चलने की आदत बनाएं। इस ब्रेक में स्ट्रेचिंग, वॉकिंग और मार्चिंग जैसी कई आसान सी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। 

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज, खाएं ये चीजें

बॉडी पॉश्चर का रखें ध्यान    

काम करते वक्त अपने सिटिंग पोश्चर को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। कुर्सी पर बैठते वक्त रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए और कंधे पीछे की तरफ उठे होने चाहिए।  साथ ही जमीन पर पंजा पूरा लगना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो पैरों के नीचे किसी छोटे स्टूल का सहारा भी ले सकते हैं।  

healthy heart

Image Source : INSTAGRAM/_HAPPY_HEALTHY_HEART0
healthy heart 

दिल की सेहत के लिए अपनाएं ये तरीका 

अक्सर लंबी शिफ्ट में काम करने से हम फिजिकली एक्टिव नहीं रह पाते हैं। 8-9 घंटे की लंबी शिफ्ट के बाद हमारी फिजिकल एक्टिविटी शून्य हो जाती है, जिससे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए दिल का ख्याल रखने के लिए रोजाना करीब एक घंटा लो इंटेंसिटी कार्डियोवस्क्युलर ट्रेनिंग करें। अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव कर लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। आस-पास किसी काम से जाने के लिए वाहन की बजाए पैदल चलने की आदत डालें।

GOOD SLEEP

Image Source : INSTAGRAM/#HAPPYSLEEP
GOOD SLEEP 

भरपूर नींद और पानी 

अपने स्लीपिंग पैटर्न का ध्यान रखना भी जरूरी है। रोजाना करीब 6-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। इसके अलावा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं। सर्दी के मौसम में वैसे भी डीहाइड्रेशन का खतरा काफी बढ़ जाता है। ये दोनों ही चीजें हमारी बॉडी की सही फंक्शनिंग के लिए बहुत जरूरी है।

HEALTHY FOOD

Image Source : ISNTAGRAM/STACY.FOOD.DIARY
HEALTHY FOOD 

अर्थराइटिस में क्या खाएं? दर्द निवारक तेल कैसे बनाएं? स्वामी रामदेव से जानिए गठिया से छुटकारा पाने के असरदार उपाय

बॉडी को दें भरपूर पोषण

काम को बेहतर ढंग से करने के लिए एनर्जी का होना बहुत जरूरी है। वर्क फ्रॉम होम है तो आप खाने पर बेहतर तरीके से ध्यान दे सकते हैं। इसलिए खाने में सिर्फ हेल्दी चीजें खाने की आदत डालें। अपनी डाइट में प्रोटीन, नैचुरल फैट और बॉडी को एनर्जी देने वाले कार्बोहाइड्रेट की चीजों को शामिल करें। इसके साथ ही रोज आप हरी पत्तेदार सब्जियां और फाइबर वाले फ्रूट भी खाएं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप एक्टिव रहकर अपना काम कर सकते हैं। अगर आप सेहतमंद रहेंगे तो आपका हर काम अच्छा होगा और वर्क परफॉर्मेंस भी अच्छा रहेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement