Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज, खाएं ये चीजें

जोड़ों के दर्द यानी ज्वॉइंट पेन की समस्या एक आम समस्या है। ज्वॉइंट पेन से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम परेशानी भरा होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 28, 2020 22:16 IST
JOINT PAIN - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#JOINTAPIN JOINT PAIN 

ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखना चुनौती भरा काम होता है। ऐसे में जब पुराने दर्द के साथ जोड़ों का दर्द भी उभर आता है तब समस्या दोगुनी हो जाती है। इस स्थिति में हाथ और पैरों के जोड़ों में असहनीय दर्द होता है।

सर्दियों में जोड़ों में दर्द बढ़ने के कारण

सर्दी के मौसम में शरीर में अपने आप ही ऐंठन आने लगती हैं और मांसपेशियां निष्क्रिय होने लगती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सर्दियों में मांसपेशियां खुद ही गर्माहट पैदा करने लगती हैं और मसल्स कठोर होने लगते हैं। ज्यादा कठोर मांसपेशियों से शरीर पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे शरीर में दर्द की शिकायत होने लगती है। हालांकि, इस समस्या से छुटकारा पाने के भी कई तरीके हैं। अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सर्दियों में इन एक्सरसाइजेस को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। 

 STRETCHING

Image Source : INSTAGRAM/MAURINHO_COACH
STRETCHING 

स्ट्रेचिंग

आमतौर पर स्ट्रेचिंग को लोग उतनी अहमियत नहीं देते हैं। मगर मांशपेशियों को मजबूत करने में ये अहम भूमिका निभाते हैं। सर्दियों में स्ट्रेचिंग करने से ज्वाइंट्स मजबूत होते हैं। साथ ही, जोड़ों को ल्यूब्रिकेट करने और पॉश्चर को बेहतकर करने में भी सक्षम है। 

बार-बार छींक आने की समस्या से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

वॉकिंग 

बढ़ती उम्र के साथ फिजिकल इनऐक्टिविटिज बढ़ जाती है। इसके लिए एक्सरसाइज करना चाहिए। लेकिन, बड़े-बुर्जुगों को एक्सरसाइज करने में परेशानी हो सकता है। ऐसे में उनके लिए वॉकिंग एक बेहत विकल्प हो सकता है। वॉकिंग करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे जोड़ों में ल्यूब्रिकेशन होता है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच हो सके तो घर के आंगन या फिर घर की छत पर वॉक करें। 

CYCLING

Image Source : INSTAGRAM/CYCLE3881
CYCLING

साइकलिंग और एयरोबिक्स 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों में दिन की शुरुआत साइकिल चलाकर या फिर एयरोबिक्स के साथ करना चाहिए। आधा घंटा भी इन दोनों में से कुछ करने से बॉडी फिट रहती है। साथ ही शरीर को गर्माहट भी मिलती है।   

सर्दियों में जुकाम से कोसों दूर रखेंगी अलसी की ये स्पेशल चाय, वजन भी तेजी से होगा कम

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए खाएं ये चीजें

  • मसालों में काली मिर्च, हल्दी, दाल चीनी शरीर को गर्म रखते हैं। इसके अलावा अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, मूंगफली और बादाम मिला कर एक या दो मुट्ठी सूखे मेवे खाना भी फायदेमंद हो सकता है।
  • जोड़ों के दर्द से परेशान रहने वालों को विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन डी, ज्यादा मात्रा में लेने चाहिए। ऐसे में संतरा, पालक, पत्तागोभी और टमाटर खाने से भी राहत मिल सकती है।
  • हर रोज गुड़ खाएं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • खजूर में विटामिन ए और बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है।

सबसे जरूरी बात ये कि सर्दियों में खूब पानी पिएं और बिना वजन वाले व्यायाम और स्ट्रेचिंग करके जोड़ों को सक्रिय रखें। अगर बीमारी का कम उम्र में ही पता लगा लिया जाए तो दवा से इसे तेजी से ठीक किया जा सकता है। इसलिए दर्द ज्यादा बढ़ने पर इसे नजरअंदाज करने के बजाए, चेकअप जरूर कराएं।    

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement