1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेंगी ये 9 हेल्दी चीजें, बस इस तरह से करें डाइट में शामिल

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेंगी ये 9 हेल्दी चीजें, बस इस तरह से करें डाइट में शामिल

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या आम होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 12, 2021 16:21 IST
डिहाईड्रेशन से बचने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डिहाईड्रेशन से बचने के उपाय 

गर्मियों के मौसम में पसीने के जरिए शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है, जिसकी वजह से कई बार लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। अच्छी बात ये है कि इस समस्या से बचना बहुत आसान है। आप अपनी डाइट में छोट-बड़े बदलाव करके डिहाइड्रेशन की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए? साथ ही ये भी बताएंगे कि इन चीजों को किस तरह से आप अपने खान-पान का हिस्सा बना सकते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें 

टमाटर 

tomato
Image Source : INSTAGRAM/BASEWOODFIREDPIZZA
टमाटर 

टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन c और लाइकोपीन जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आप टमाटर को रायता, सलाद या सैंडविच के रूप में खा सकते हैं। तंदूर में पनीर के साथ टमाटर को भूनकर खाना भी टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन हैं। 

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर इम्यूनिटी करें बूस्ट

तरबूज 

गर्मियों में तरबूज सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन नाम का तत्व भी होता है जो त्वचा को सूरत के हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। तरबूज के बीजों को फेंकने पका कर खाया जा सकता है। इन बीजों में शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने की क्षमता होती है। इन्हें सुबह नाश्ते में सलाद के साथ मिक्स करके खाया जा सकता है। आप चाहें  तो तरबूज का जैम, जेली और मुरब्बा  बनाकर भी खा सकते हैं।

कॉर्न

sweet corn

Image Source : INSTAGRAM/HOMEMADECOOKINGPHOTOGRAPHY
स्वीट कॉर्न

कॉर्न यानी मक्के की तासीर ठंडी होती है। इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा मक्के में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करते हैं। गर्मियों में मक्का खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसे सलाद, स्नैक्स और सब्जी के साथ मिलकार खाया जा सकता है। 

पानी 

गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द, कमजोरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए नियमित रूप से 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी के दिनों में नारियल पानी, स्मूदीज, नींबू पानी और जूस लेना हेल्दी ऑप्शन है। इसके अलावा, एस्पेरेगस, डैंडिलियन चाय और प्रोबायोटिक्स जैसे कि स्किम दही आदि डाइट में शामिल करना चाहिए। 

संतरा

गर्मियों में संतरा खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें विटामिन C और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। संतरे का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाता है। आप इसका जूस, सलाद या स्मूदी बनाकर ले सकते हैं।

हरी सब्जियां 

green vegetables

Image Source : INSTAGRAM/WRLD_FOODIES
हरी सब्जियां 

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

ये बात हम सब को पता है कि हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा कई हरी सब्जियों में पानी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाती है। नियमित रूप से ब्रोकली, पत्तागोभी और खीरा  जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हें सब्जी, सलाद, रायता, छाछ के साथ मिक्स करके खाया जा सकता है।

बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन C होता है। गर्मियों में इनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है। बेरीज खाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है। बेरीज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है। आप इन्हें फल के तौर पर या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।  

इसके अलावा गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सब्जियों का जूस, स्मूदीज, छाछ और सलाद भोजन में शामिल कर सकते हैं। गर्मी में पाचन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इसलिए हल्का और हेल्दी भोजन लें। साथ ही खुद को हाइड्रेड रखने के लिए पानी, जूस, स्मूदी और नींबू पानी का सेवन करते रहें।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Chia Seeds: वेट लॉस और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है चिया सीड्स, दूध के साथ लेने से मिलेगा दोगुगा फायदा

रोजाना करें इन 3 चीजों का सेवन, ब्लड शुगर-वजन कंट्रोल होने के साथ पाचन तंत्र रहेगा फिट

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेंगी ये 9 हेल्दी चीजें, बस इस तरह से करें डाइट में शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X