Monday, April 29, 2024
Advertisement

गैस, पेट दर्द और अपच की समस्या से परेशान हैं, तो शरीर में बिगड़ गया है गुड बैक्टीरिया बैलेंस, जानिए कैसे ठीक करें

Increase Good Bacteria: पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको डाइट में कुछ खास बदलाव करने की जरूरत है। खाने में प्रोबायोटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करें। इसके अलावा फाइबर से भरपूर आहार लें। जिससे पेट में बिगड़ा हुआ बैक्टीरिया बैलेंस ठीक हो सके।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 14, 2024 7:19 IST
Stomach Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेट की समस्या

शरीर का सबसे अहम हिस्सा है हमारा पेट। हम जो भी खाते हैं वो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं ये हमारी पाचनशक्ति पर निर्भर करता है। अगर पाचनतंत्र सही से काम करता है, तो अपच, गैस बनना या फिर पेट फूलने की समस्या कम होती है। जिन लोगों का पाचनतंत्र ठीक से काम नहीं करता है उन्हें उल्टी, दस्त, मोटापा, कब्ज जैसी समस्याएं परेशान करने लगती है। इन समस्याओं से पेट में बैक्टीरिया का बैलेंस भी बिगड़ जाता है। पेट में गुड बैक्टीरिया कम हो जाते हैं जिससे काफी परेशानी होती है। अगर आपको ऐसी परेशानी है तो आप कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल कर इन तकलीफों से दूर रह सकते हैं। 

 पेट में बिगड़ जाए बैक्टीरिया बैलेंस, तो ऐसे कर लें ठीक

  1. हाई फैट फूड से बचें- पेट की दिक्कत है तो आपको हाई फैट वाले फूड से बचना चाहिए। इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में अपच होने के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है। अगर आप गुड फैट फूड का सेवन कर रहे हैं तो इसे किसी हाई फाइबर फूड के साथ ही खाएं।

  2. फाइबर का सेवन करें- पेट और पाचन की समस्या से परेशान लोगों को फाइबर बेस्ड फूड खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोगों को खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इससे पाचनतंत्र तेज होता है और कब्ज, बवासीर जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। जब भी पेट की समस्या हो डाइट में फाइबर वाली चीजें शामिल कर लें।

  3. खूब पानी पिएं- पानी हमारी सेहत के लिए वरदान है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से पाचनतंत्र पर अच्छा असर पड़ता है। पानी पीने से पाचनतंत्र अपना काम ठीक तरह से कर पाता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती हैं। इसलिए हर घंटे 1 गिलास पानी पीने का आदत बना लें।

  4. प्रोबॉयोटिक्स का सेवन करें- पेट में गुड बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ गया है तो डाइट में प्रोबायॉटिक्स से भरपूर चीजें शामिल करें। प्रोबायोटिक्स यानि शरीर के गुड बैक्टीरिया किसी भी समस्या से लड़ने में सक्षम होते हैं। इससे किसी भी तरह के अनहेल्दी फूड या दवाओं के असर को कम किया जा सकता है। प्रोबॉटिक्स के लिए दही, छाछ, ऑलिव खा सकते हैं।

  5. अल्कोहल, धूम्रपान और कैफीन से दूर रहें- पेट की समस्या से परेशान लोगों को शराब, सिगरेट और कैफीन आदि से दूर रहना चाहिए। इससे शरीर तो खराब होता ही है साथ ही पाचनतंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। शराब, सिगरेट और कैफीन किडनी पर भी असर डालते हैं।

नाश्ते में 1 मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, इस तरह करें सेवन

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement