Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में बालों में डेंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा ये स्पेशल हेयर मास्क, जानिए कारगर घरेलू उपाय

सर्दियां आते ही डेंड्रफ की परेशानी शुरू हो जाती है। हार्ड शैंप छोड़िए, हम आपको बता रहे हैं आर्युवेदिक और पूरी तरह घरेलू हेयर मास्क और हेयर ऑयल, जो डेंड्रफ को खत्म कर डालेंगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 22, 2020 8:54 IST
dandruff- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@JTRICHOLOGY dandruff

सर्दियां आते ही बालों में डेंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती है। ये सिर की जड़ों को कमजोर करने के साथ साथ सफेद बाल बढ़ाती है। वहीं इसके चलते सामाजिक शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। कुछ लोग एंटी डेंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये काफी नहीं है। दरअसल डेंड्रफ एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैलता है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो सिर में कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू और हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, ज्यादा तेजी से फैलाता है संक्रमण

केले का हेयर मास्क

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रूसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल। 

ऐसे बनाएं हेयर मास्क
 2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद   इसे 20-30  मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

कब्ज़ की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

गाजर और जैतून का तेल
गाजर सेहत के लिए बेहतरीन होती है ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है यही गाजर आपके झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकती है। गाजर में विटामिन ए, ई, बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से गाजर का तेल बालों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

कैसे बनाएं गाजर और जैतून का तेल
सबसे पहले एक गाजर लें और उसे पानी से अच्छे से धोकर सुखा लें। अब इस गाजर को कद्दूकस करें। अब इस कद्दूकस की हुई गाजर को एक कांच के जार में डालें। अब इसी जार में जैतून का तेल डालें और ढक्कन को बंद कर दें। इस जार को एक हफ्ते के लिए ऐसी जगह पर रख दें जहां पर रोशनी ना आएं। एक हफ्ते बाद आप देखेंगे कि तेल का रंग नारंगी हो गया है। अब इस तेल को छानें और एक दूसरे जार में भर दें। शैम्पू करने से करीब आधा घंटा पहले इस तेल से अच्छे से सिर की मसाज करें। खासतौर पर स्कैल्प पर। इसके बाद शैम्पू करके धो लें। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ना बंद हो जाएगा बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। 

स्वामी रामदेव द्वारा सुझाया स्पेशल हेयर आयल
एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे।  इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद भृंगराज को कूटकर इसमें डाल दें। इसके बाद इसमें जठामासी, रीठा, शिकाकाई, आंवला को तोड़कर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें एक लीटर पानी डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी पूरी तरह से जल जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। सप्ताह में 2-3 बार इस तेल को बालों में लगाकर धोएं। इससे आपको लंबे, घने और काले बाल मिलेंगे।

सिगरेट कैसे छोड़ें? लंग्स को कैसे बनाएं स्ट्रॉन्ग? स्वामी रामदेव से जानिए योगासन, आयुर्वेदिक औषधि और अन्य उपाय

मुल्तानी मिट्टी और दही
मुल्तानी मिट्टी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए रात को  मुल्तानी मिट्टी को दही  भिगो दें। दूसरे दिन इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।  इससे आपको बाल साफ होने के साथ मजबूत होंगे।

रीठा-शिकाकाई
शैंपू की बजाय आप चाहे तो रीठा, शिकाकाई और आंवला के पानी से अपने बालों को धोएं। इसके लिए रात को इन तीनों चीजों को भिगो दें। दूसरे दिन  इसके पानी से बालों को धोएं। इससे भी आपको बालों के झड़ने की समस्या के साथ सफेद बालों से निजात मिल जाएगी।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement