Saturday, April 27, 2024
Advertisement

छिलके सहित खाएं आलू, विटामिन बी6 की कमी के साथ दूर होंगी ये 4 समस्याएं

आलू छिलके सहित खाने के फायदे: क्या आप उन लोगों में से हैं जो आलू को छील कर खाते हैं? अगर हां तो आपको आलू के छिलके में क्या पाया जाता है, इस बारे में जरूर जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 18, 2023 13:26 IST
potato_with_peel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK potato_with_peel

ज्यादातर लोग आलू को इसके छिलके सहित नहीं खाते हैं। इसकी एक वजह है गंदगी और दूसरा स्वाद। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि सेहत के लिहाज से आलू का छिलके सहित सेवन काफी फायदेमंद है। इसकी कई वजह है लेकिन जिसमें से एक है आलू के छिलके में मिलने वाले विटामिन और न्यूट्रिएंट्स। आलू का छिलका पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही आलू के छिलके में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इन विभिन्न फायदे के साथ आलू के छिलके का सेवन (Is it healthy to eat unpeeled potatoes in hindi) फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

आलू छिलके सहित खाने के फायदे-benefits of unpeeled potatoes in hindi

1. लो बीपी की समस्या में

आलू की त्वचा पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। जब शरीर में पोटेशियम नहीं होता है, तो ये आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम को बरकरार रखता है और ये हाई बीपी का कारण बनता है। ऐसे में आलू के छिलके का पोटेशियम इस कमी को दूर करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

potato_benefits

Image Source : FREEPIK
potato_benefits

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में कमर दर्द क्यों होता है? जानें 4 कारण और कुछ घरेलू उपचार

2. खराब डाइजेशन में

पाचन क्रिया का धीमा होना खराब डाइजेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन काफी कारगर हो सकता है। ये छिलके पेट में रफेज और फाइबर का काम कर सकते हैं जो कि आसानी से नहीं पचते हैं और पाचन तंत्र को तेज करने में मदद करते हैं। इस तरह ये हमारी डाइजेशन को प्रभावित कर सकते हैं। 

3. विटामिन बी 6 कमी में

आलू के छिलके में कौन सी विटामिन होती है, तो बता दें कि विटामिन बी 6 कमी में छिलके सहित आलू का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी 6 कमी से स्किन रैशेज और होंठ फटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन इस समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। 

ना थोड़ी ना ज़्यादा! शराब हर लिहाज में है नुकसानदेह, बाबा रामदेव से जानें इस आदत से कैसे पीछा छुड़ाएं

4. मोटापा कम करने में

मोटापा कम करने में आलू छिलके सहित खाना मददगार हो सकता है। दरअसल, ये पेट के मेटाबोलिक गतिविधियों और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है जिससे मोटापा के मरीजों को खास फायदा मिलता है। इस दौरान कोशिश करें कि आलू को ठंडा करके तब छिलके सहित इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement