Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में कमर दर्द क्यों होता है? जानें 4 कारण और कुछ घरेलू उपचार

महिलाओं में कमर दर्द के कारण: महिलाओं में कमर दर्द उनकी सेहत, उम्र और लाइफस्टाइल से जुड़ा हो सकता है। आइए, जानते हैं इसका कारण और उपचार।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 18, 2023 12:20 IST
back pain causes in womens- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK back pain causes in womens

महिलाओं में कमर दर्द के कारण: पुरुषों की तुलना महिलाओं का शरीर थोड़ा ज्यादा सेंसिटिव है। साथ ही उनका रिप्रोडेक्टिव हेल्थ जो कि हर महीने बदलता रहता है, इसका उनकी पूरी सेहत पर ज्यादा असर पड़ता है। लेकिन, अगर बात कमर दर्द की करें तो इसके कई कारण हो सकते हैं जिसमें से पहला है हाई हील्स पहनना। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी पर बढ़ता प्रेशर और ब्लैडर से जुड़ी चीजें भी महिलाओं में कमर दर्द का कारण (causes of back pain in female) बनता है। तो, आइए जानते हैं इसे बारे में विस्तार से और फिर जानेंगे कुछ घरेलू उपचार।

महिलाओं में कमर दर्द के कारण-Causes of back pain in female in hindi

1. बिगड़ी लाइफस्टाइल-Sedentary lifestyle  

जब आप काम के लिए लंबे समय तक बैठे रहते हैं या आपको हिलने-डुलने में आलस आता है, तो आपको कमर दर्द, अकड़न या बेचैनी हो सकती है। होता ये है कि जब आप लंबे समय तक बैठते हैं, तो एक्टिविटी की कमी के कारण आपकी पीठ की मांसपेशियां बंद हो सकती हैं और आपको दर्द महसूस हो सकता है।

ना थोड़ी ना ज़्यादा! शराब हर लिहाज में है नुकसानदेह, बाबा रामदेव से जानें इस आदत से कैसे पीछा छुड़ाएं

2. प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम-PMS

कई महिलाओं को पीरियड्स से पहले पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट में दर्द, सिरदर्द, मिजाज में बदलाव आदि लक्षण महसूस होते हैं। असल में ये स्थिति प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) कहलाता है। 

back_pain

Image Source : FREEPIK
back_pain

3. पोस्चर खराब होना-Wrong posture  

लंबे समय तक स्क्रीन का समय आपके कुल्हों और बैक की मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है और पीठ दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा आपके खड़े होने या चलने के गलत स्टाइल की वजह से भी हो सकता है। इससे मांसपेशियों और लिगामेंट्स पर दबाव पड़ता है, जिससे कमर दर्द होता है।

क्या यूरिक एसिड के मरीज बादाम खा सकते हैं? जानें कैसे खाएं और कब खाएं

4. एंडोमेट्रियोसिस-Endometriosis

एंडोमेट्रियोसिस एक स्त्री रोग संबंधी समस्या है जो गर्भाशय के ऊतकों को गर्भ के बाहर बढ़ने का कारण बनती है। इस स्थिति में, पुराना पीठ दर्द होता है जो आमतौर पर पीरियड्स के दौरान बढ़ जाता है।

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार-back pain in female home remedies in hindi

महिलाओं में कमर दर्द के लिए कई घरेलू उपचार हैं जिसमें कि गर्म पानी की सिकाई, तिल के तेल की मालिश, डाइट में कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा बढ़ना और हाई हील्स का कम इस्तेमाल शामिल है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement