Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या यूरिक एसिड के मरीज बादाम खा सकते हैं? जानें कैसे खाएं और कब खाएं

सर्दियों में हम अक्सर बाकी दिनों की तुलना ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसे प्रोटीन से भरपूर बादाम यूरिक एसिड की समस्या (almonds for uric acid) में कैसे फायदेमंद हो सकते हैं। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 18, 2023 7:58 IST
almonds_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK almonds_in_uric_acid

क्या आपको यूरिक एसिड की समस्या है। तो, ऐसे में सर्दियों में आपको प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाते समस कुछ खास परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए कि सर्दियों में अक्सर लोग हाई प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करते हैं इससे प्यूरिन (Purine) निकलता है। ये प्यूरिन जब शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो हड्डियों और जोड़ों में जाकर चिपक जाता है। इससे गाउट की समस्या (Is almonds good for gout) परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में एक सवाल ये भी उठता है कि बादाम का सेवन (almonds for uric acid) कितना फायदेमंद हो सकता है। क्या यूरिक एसिड के मरीज बादाम खा सकते हैं? जानते हैं।

यूरिक एसिड में बादाम खाना चाहिए-Does almond reduce uric acid

यूरिक एसिड की समस्या में बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ये हम नहीं बल्कि, Nutrition Journal में प्रकाशित ये शोध बताती है। इस शोध में बताया गया है कि बादाम का सेवन हाइपरयुरिसीमिया (hyperuricemia) जिसमें कि खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, इसमें ये फायदेमंद है।  साथ ही ये सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखता है और शरीर के मेटाबोलिक रेट को प्रभावित होने से बचाता है। इससे पाचन तंत्र प्यूरिन (Purine) को अच्छी तरह से पचा पाता है।

gout

Image Source : FREEPIK
gout

बस 20 रुपए किलो मिलने वाली ये हरी पत्तेदार सब्जी High bp में है कारगर, जानें सेवन का तरीका और फायदे

यूरिक एसिड में खाएं छिलके सहित बादाम खाने के फायदे-benefits of unpeeled almonds in hindi

Nutrition Journal में बताया गया है कि हर दिन 10 ग्राम बादाम नाश्ते से पहले खाना इस समस्या से फायदेमंद हो सकता है। लेकिन, इसके लिए आपको छिलके सहित बादाम का सेवन करना होगा। क्योंकि, जब आप छिलके सहित बादाम का सेवन करेंगे तो शरीर इसे फाइबर की तरह लेगा और इसे यूरिक एसिड के साथ बाहर निकाल देगा। इसके अलावा बादाम की त्वचा पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकती है। तो, रात में बादाम भिगोकर रखें और सुबह इसे छिलके सहित खाली पेट खाएं।

एंग्जायटी और तनाव को कम कर देंगे ये 3 योगासन, जानें इन्हें करने का सही तरीका और फायदे

यूरिक एसिड में इन कारणों से भी खाएं बादाम-Almonds for uric acid in hindi

हाई यूरिक एसिड के मरीज इन कारणों से भी बादाम का सेवन कर सकते हैं। पहला तो इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है और ये विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरे होते हैं। बादाम का छिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से यूरिक एसिड में बादाम का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement