Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज अपनी नसों को दें आराम, पिएं शहतूत का जूस

हाई बीपी में शहतूत के फायदे: हाई बीपी के मरीजों में अक्सर ब्लड वेसेल्स के अंदर ब्लॉकेज जैसी स्थिति होने लगती है। ऐसे में शहतूत जैसे फल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 16, 2023 12:42 IST
mulberry_juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mulberry_juice

हाई बीपी में शहतूत के फायदे: हाई बीपी की दिक्कत आजकल हर किसी को परेशान कर रही है। इसके पीछे एक बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और स्ट्रेस है। साथ ही आपके खाने से निकलने वाले तेल मसाले और बैड फैट, नसों में जमा होने लगते हैं जिससे खून के सर्कुलेशन के लिए दिल पर प्रेशर पड़ता है। ऐसी स्थिति में कुछ फूड्स का सेवन, हाई बीपी की समस्या (Shahtoot juice benefits for high bp) को कम करने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं हाई बीपी में शहतूत के फायदे क्या है।

हाई बीपी में शहतूत क्यों है फायदेमंद-Is mulberry good for high blood pressure

शहतूत में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी होता है। ये दोनों ऐसे कंपाउंड हैं जो कि ब्लड वेसेल्स के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। ये पहले तो ब्लड वेसेल्स में जमा ट्राईग्लिसराड्स की क्लींनजिंग में मदद करते हैं और नसों में जमा प्लॉक को हटाते हैं। इसे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है और हाई बीपी की समस्या कंट्रोल में रहती है। इतना ही नहीं, शहतूत की पत्तियां एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम (एसीई) को रोककर ब्लड प्रेशर और हृदय गति को कम करती हैं।

mulberry_benefits

Image Source : FREEPIK
mulberry_benefits

किसी भी कारण से हो सिर दर्द, काम आएंगे बाबा रामदेव के बताए ये आसान उपाय

हाई बीपी में पिएं शहतूत का जूस-Shahtoot juice benefits for high bp

हाई बीपी में शहतूत का जूस पीना काफी कारगर तरीके से काम आ सकता है। इसके लिए पहले शहतूत का जूस तैयार करें। इसके लिए शहतूत को जूसर में रख कर पीस लें। इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और फिर इसे पिएं। ये जूस हाई बीपी की समस्या में ही नहीं, कब्ज और दूसरी समस्या को भी कम करने में मददगार है। 

सावधान! आने वाले 10 सालों में दुनिया देखेगी एक और बड़ी महामारी, COVID से भी ज्यादा बुरा होगा हाल

हाई बीपी में शहतूत का जूस पीने के फायदे-Shahtoot juice benefits in high bp 

हाई बीपी में शहतूत का जूस पीना काफी कारगर तरीके से काम करता है। शहतूत, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के रूप में काम किया। इसके अलावा इसका फिनाइलफ्राइन (phenylephrine) कंपाउंड, आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और इस तरह ये हाई बीपी की समस्या को कम करने में मददगार है। तो, इन तमाम वजहों से आप हाई बीपी में शहतूत का जूस पी सकते हैं।

Source:Pubmed Central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement