Saturday, May 18, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के मरीज इस तरह करें प्याज का सेवन, liver detox के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

फैटी लिवर में प्याज: डाइट और खराब लाइफस्टाइल की वजह से फैटी लिवर की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में प्याज का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 02, 2023 16:30 IST
onion_for_fatty_liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK onion_for_fatty_liver

फैटी लिवर में प्याज: फैटी लिवर की समस्या में आपके लिवर के अंदर फैट बिल्डअप बढ़ जाता है। ये लिवर सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है और लिवर के काम काज को प्रभावित करने लगता है।  लेकिन, धीमे-धीमे ये शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करने लगते हैं जिससे आपकी कई समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसी स्थिति में दवाइयों के साथ धीमे-धीमे डाइट को सही करना आपको इस बीमारी से बाहर आने में मदद कर सकता है। जैसे कि प्याज। जी हां, कच्चा प्याज  लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और फैटी लिवर में इसका सेवन (onion for fatty liver) तो असरदार है। कैसे, जानते हैं। 

क्या कच्चा प्याज लिवर के लिए अच्छा है-Is onion good in fatty liver?

कच्चा प्याज, सल्फर युक्त अमीनो एसिड से भरपूर है जो कि लिवर को डिटॉक्स करने वाला है। इसके अलावा ये लिवर सेल्स में फैट को जमा होने से रोकता है और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया की स्थिति से बचाता है। दरअसल, इस दौरान खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और प्याज का सेवन कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकता है। साथ ही इसका सल्फर कंपाउंड ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इस तरह ये लिवर के काम काज को तेज करता है और फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मददगार है।

fatty_liver

Image Source : FREEPIK
fatty_liver

यूरिक एसिड में बीज सहित फायदेमंद है कद्दू, जानें कैसे करें इसका सेवन

फैटी लिवर में कैसे करें प्याज का सेवन-How to eat onion in fatty liver?

फैटी लिवर में आप प्याज को कई प्रकार से खा सकते हैं। आप प्याज को सलाद (raw onion benefits) बना कर और इसका जूस बना कर पी सकते हैं। जी हां, आपको फैटी लिवर की समस्या में प्याज को कच्चा खाना चाहिए, क्योंकि अगर आप प्याज को पका कर खाएंगे तो इसका सल्फर कंपाउंड कम हो जाएगा और इससे फैटी एसिड की समस्या कम हो सकती है।

24 घंटे में आए कोरोना के करीब 4 हजार मामले, ये 4 लोग रहें सबसे ज्यादा सावधान

तो, अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है तो आपको अपने खाने में प्याज की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इतना ही नहीं आपको हाई फाइबर ये भरपूर प्याज का भी सेवन करना चाहिए, जैसे पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियां। ये सभी फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement