Monday, April 29, 2024
Advertisement

24 घंटे में आए कोरोना के करीब 4 हजार मामले, ये 4 लोग रहें सबसे ज्यादा सावधान

Covid cases in India: देश में कोरोना मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। ऐसे में इन लोगों को सावधान रहने की ज्यादा जरुरत है। क्यों जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 02, 2023 11:18 IST
covid_news- India TV Hindi
Image Source : ANI covid_news

Covid cases in India: कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ें आपको हैरान कर देंगे। दरअसल, पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में 27% की बढ़ोतरी हुई है और 3,823 मामले सामने आए हैं। तो, दिल्ली में कल 416 नए मामले आए जो कि पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा है। ऐसे में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच कुछ लोगों को खासतौर पर सतर्क रहना चाहिए। कौन हैं वो लोग, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच ये 4 लोग रहें सावधान-Who are at risk in hindi

1. बच्चों को

बच्चों को बढ़ते कोरोना वायरस के बीच खासतौर पर सतर्क रहने की जरुरत है। दरअसल, बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से वे आसानी से इसके शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को मास्क पहनने के लिए कहें और हाथों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखने को कहें। 

Yoga Tips: Structural Imbalance की परेशानी को कैसे करें दूर? जान लिजिए इसमें क्या है कारगर औषधि

2. फेफड़ों से जुड़ी बीमारी वाले लोगों को

फेफड़ों से जुड़ी बीमारी वाले लोगों को बढ़ते कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। चाहे वो ब्रोंकाइटिस हो, टीबी हो, अस्थमा हो या क्रोनिक COPD वाली बीमारी हो। इन तमाम लोगों को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। 

lungs

Image Source : FREEPIK
lungs

3. डायबिटीज वाले लोगों को

डायबिटीज वाले लोग कोरोना वायरस के आसानी से शिकार हो सकते हैं। साथ ही ये लोग गंभीर रूप से इस बीमार पड़ सकते हैं और स्थिति हॉस्पिटल जाने तक की हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इस समय सतर्क रहना चाहिए। 

खुश रहना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी, योग से ऐसे पाएं डिप्रेशन से छुटकारा

4. कैंसर और  सिकल सेल जैसे रोग वालों को

कैंसर और सिकल सेल, जैसे कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोरोना वायरस से खासतौर पर सतर्क रहने की कोशिश करनी चाहिए। दरअसल, इन बीमारियों वाले लोगों में किसी भी संक्रमण का खतरा दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा होता है। इसलिए, इन तमाम लोगों को इस समय मास्क पहनना चाहिए और कोरोना से बचना चाहिए। 

Source: CDC

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement