Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड में बीज सहित फायदेमंद है कद्दू, जानें कैसे करें इसका सेवन

Pumpkin benefits for uric acid: यूरिक एसिड में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें प्यूरिन की मात्रा कम हो। ऐसे में कद्दू का सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 02, 2023 15:31 IST
uric_acid_in_gout- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric_acid_in_gout

Pumpkin benefits for uric acid: कद्दू हाई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड है जिसका सेवन कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या यूरिक एसिड के मरीजों को कद्दू का सेवन करना चाहिए। तो, हां। कद्दू को खाना शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा ये प्यूरिक मेटाबोलिज्म को तेज करता है और शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में मददगार है। इसके अलावा भी यूरिक एसिड में कददू का सेवन फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं। 

यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद है कद्दू-pumpkin benefits in high uric acid

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी  मात्रा होती है जो कि डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देता है और प्रोटीन पचाने में मददगार है। इसके अलावा ये हाई फाइबर से भरपूर है जो कि यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ये लिवर के काम काज को तेज करता है जो कि शरीर में  यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है। 

कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चों के लिए बेहद कारगर हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, आजमाएं और पाएं फायदे

गाउट के दर्द में फायदेमंद-Pumpkin in gout

गाउट की समस्या में कद्दू का सेवन फायदेमंद है। ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो कि गाउट की समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही ये दर्द को कम करने में मददगार है। साथ ही इसके फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेल्स को हेल्दी रहने में मददगार है।

pumpkin_in_uric_acid

Image Source : FREEPIK
pumpkin_in_uric_acid

24 घंटे में आए कोरोना के करीब 4 हजार मामले, ये 4 लोग रहें सबसे ज्यादा सावधान

यूरिक एसिड में कद्दू का सेवन कैसे करें-How to eat pumpkin in uric acid

यूरिक एसिड में कद्दू को आप सूप बनाकर ले सकते हैं। साथ ही यूरिक एसिड में आप कद्दू को पका कर और इसमें मैश करके, मिर्च और प्याज मिला कर खा सकते हैं। इसके अलावा आप आप कद्दू को पीस कर और दही के साथ रायता बना कर खा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement