Monday, April 29, 2024
Advertisement

कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चों के लिए बेहद कारगर हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, आजमाएं और पाएं फायदे

बच्चों की सेहत के लिए बाबा रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से काम करते हैं। साथ ही ये इन्हें कई मानसिक बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Updated on: April 02, 2023 12:53 IST
baba ramdev tips for toddlers - India TV Hindi
baba ramdev tips for toddlers

एक ज़िद की है दिल ने कि फिर से स्कूल जाना चाहता हूं, ज़िम्मेदारी को रख कर परे सिर्फ बस्ते का बोझ उठाना चाहता हूं। आज अचानक आपको स्कूल की याद कैसे आ गई। ज़िंदगी की सबसे खूबसूरत यादें तो स्कूल के वक्त से ही जुड़ी होती हैं पीरियड बंक करके खेलना, छुपकर दोस्तों का टिफिन खाना, सारी शैतानियां तो स्कूल में ही होती हैं और जब मैने नए सेशन में स्कूल खुलने की खबर पढ़ी तो स्कूल के दिन याद आ गए। खुश तो वो बच्चे भी हैं जिन्होने स्कूल जाना शुरू कर दिया है क्योंकि फिर से क्लासमेट्स से मिल रहे हैं पढ़ाई के साथ ढेर सारी मस्ती कर रहे हैं। 

लेकिन, मुझे तो बस यही डर है कि उनकी खुशी पर ग्रहण ना लग जाए क्योंकि कोरोना के मामले फिर तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। देशभर में कोरोना के एक्टिव केस एक हफ्ते में दोगुने हो गए हैं। ऊपर से H3N2 वायरस, बदलता मौसम भी बच्चों पर छुपकर वार कर रहा है ऐसे में जो पैरेंट्स ये सोचकर खुश थे कि बच्चे अब रेगुलर स्कूल जाएंगे तो उनकी परफॉर्मेंस भी सुधरेगी उन्हें कोरोना की आहट ने फिर डरा दिया है। 

पेरेंट्स तो इस बात से भी परेशान हैं कि कहीं कोरोना से हालात पहले जैसे ना हो जाए। ऐसा हुआ तो बच्चों को फिर ऑनलाइन पढ़ना पड़ेगा और ऑनलाइन पढ़ाई में वो बात नहीं आ पाती मोबाइल-लैपटॉप के एडिक्ट बन जाते हैं सो अलग। हर वक्त गैजेट्स से चिपके रहने से बच्चे कैसे घर-परिवार से अलग हो गए ये तो सबने देखा उनकी फिज़िकल-मेंटल ग्रोथ पर भी ब्रेक लग गया। मेंटल ग्रोथ की तो बात ही मत कीजिए एक ताज़ा रिसर्च तो ये भी बताती है कि 2 से 5 साल के रोते बच्चों को चुप कराने उन्हें खाना खिलाने के लिए जो मोबाइल हाथ में थमा दिया जाता है। उससे बच्चा शांत तो हो जाता है लेकिन, घंटो मोबाइल देखने की ये लत उन्हें वर्चुअल ऑटिज़्म का शिकार तक बना देती है। 

आज ऑटिज़्म अवेयरनेस डे भी है तो चलिए आज इस बीमारी के साथ साथ बच्चों को कोरोना से बचाने और उन्हें सुपरफिट बनाने के लिए योगगुरू से उपाय जानते हैं। 

बच्चों का डाइट चार्ट

दिन में 1 कटोरी दाल जरूरी 

दिन में 2 कटोरी सब्जी लें 
1 कटोरी फल जरूर दें
500 ml दूध 
डेयरी प्रोडक्ट जरूरी 

मेमोरी कैसे बढ़ाएं

5 बादाम, 5 अखरोट पानी में भिगोएं
अच्छे से पीसकर ब्राह्मी मिलाएं
शंखपुष्पी,ज्योतिषमति डालकर पीएं

बच्चे बनेंगे जीनियस

शार्प मेमोरी
शानदार कंसंट्रेशन 
तेज दिमाग
अच्छी ग्रोथ

मजबूत इम्यूनिटी

गिलोय-तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम-अखरोट

24 घंटे में आए कोरोना के करीब 4 हजार मामले, ये 4 लोग रहें सबसे ज्यादा सावधान

फ़िज़िकल ग्रोथ

आंवला-एलोवेरा जूस 
दूध के साथ शतावर 
दूध के साथ खजूर

बच्चों के लिए सुपरफूड

दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
मसूर की दाल
सोयाबीन

ब्रेन होगा शार्प

ब्राह्मी
शंखपुष्पी
अश्वगंधा

Yoga Tips: Structural Imbalance की परेशानी को कैसे करें दूर? जान लिजिए इसमें क्या है कारगर औषधि

बच्चों में 'इम्यूनिटी बूस्टर' टिप्स

खट्टे फल खिलाएं
विटामिन-C मिलेगा
कुछ देर धूप में बिठाएं
विटामिन-D बढ़ेगा

हरी सब्जियां खिलाएं

बच्चों को हल्दी वाला  
दूध पिलाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement