Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस समय खाएं पपीता, नसों से चिपके अनहेल्दी फैट्स को कर देगा बाहर

हाई कोलेस्ट्रॉल में पपीता:पपीता एक ऐसा फल है जो कि पेट की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए, जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 01, 2023 15:31 IST
papaya_in_high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK papaya_in_high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में पपीता: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Is papaya good for high cholesterol), समय के साथ बढ़ते-बढ़ते दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। इससे स्ट्रॉक और हार्टअटैक भी आ सकता है। ऐसे में आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए शरीर में फाइबर से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। ऐसा ही एक फल है पपीता जिसका सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में पपीता-Papaya in high cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रल की समस्या में पपीते का पपैन कई प्रकार से काम करता है। ये एक ऐसा बायोएक्टिव कंपाउंड है जो कि धमनियों को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका फाइबर अनहेल्दी फैट और ट्राईग्लिसराइट के कणों को खून को अपने साथ बांध कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इस तरह ये हाई कोलस्ट्रॉल की समस्या में अनहेल्दी फैट को कम करने में मदद करता है।

गठिया का काल हैं ये 4 सब्जियां, जानें डाइट मे इन्हें शामिल करने के खास फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में पपीता कब खाएं-When to eat papaya in high cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में पपीता का सेवन आपको सुबह खाली पेट करना चाहिए। दरअसल, सुबह खाली पेट इसका सेवन बॉडी डिटॉक्स करने के साथ धमनियों में जमा फैटको कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये धीमे-धीमे शरीर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम करता है।

वर्किंग वुमन कम समय में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानें डाइट और एक्सरसाइज के 10 Quick Tips

इस तरह ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करके, दिल की बीमारियों से बचाव में मददगार है। साथ ही पपीते का सेवन, डाइजेशन सही करने के साथ पेट को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। तो, इन कारणों से आपको सुबह खाली पेट पपीते का सेवन करना चाहिए। तो, आप एक रूटीनबना लें और अपनी डाइट पपीता को शामिल करें। अगर आप इसे खाली पेट नहीं खा पा रहे हैं तो, दिन भर में कभी भी खा लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement