Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है मूंगफली, जानें पुरुषों के लिए इसे खाने के खास फायदे

पुरुषों के लिए मूंगफली: मूंगफली में ओमेगा-3 फैट होता है जो कि पुरुषों की सेहत के साथ काफी फायदेमंद है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 23, 2023 21:15 IST
Peanut benefits for male- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Peanut benefits for male

पुरुषों के लिए मूंगफली: मूंगफली खाने के फायदे कई हैं। लेकिन, आज हम पुरुषों की सेहत के लिए मूंगफली खाने के फायदे के बारे में बात करेंगे। दरअसल,  पुरुषों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है और ऐसे में मूंगफली का ओमेगा-3 दिल को हेल्दी रखने में मददगार है। पर मूंगफली रेस्वेराट्रोल (resveratrol) का एंटीऑक्सिडेंट पुरुषों में यौन स्वास्थ्य के साथ एनर्जी बूस्ट करने में मददगार है। इसके अलावा भी पुरुषों के लिए मूंगफली के फायदे (peanut benefits for male in hindi) कई हैं। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

मूंगफली टेस्टोस्टेरोन बढ़ाती है -Is Peanut good for testosterone?

मूंगफली टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है। यह गुण इसलिए है क्योंकि मूंगफली में आर्जिनिन (arginine) होता है, जिसमें नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो शरीर में हार्मोनल परिवर्तन को प्रभावित करता है और टेस्टोस्टेरोन और एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है।

किस फल में सबसे ज्यादा विटामिन बी12 होता है? जानें और अपनी डाइट में करें शामिल

शुक्राणु बढ़ाने में मददगार है मूंगफली -Does peanuts increase sperm count?

मूंगफली का आर्जिनिन, असल में एक एमिनो एसिड है जो शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मददगार है। मूंगफली में जिंक की मात्रा ज्यादा होती है, जो शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। इस तरह ये स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है। 

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है मूंगफली-Do peanuts give you stamina?

चाहे मांसपेशियां बढ़ाने की बात हो या शरीर की एनर्जी बढ़ाने की, मूंगफली सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। एक तरीका यह है कि आप अपने शरीर को फैट देकर ऊर्जा में बदल सकते हैं। ये स्टेमिना बढ़ाने के साथ मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से पुरुषों को मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

इन 2 कारणों से डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जरूरी है Vitamin D, कमी होते ही बढ़ सकती हैं दिक्कतें

पुरुष मूंगफली का सेवन कैसे करें-How to eat peanut for stamina

पुरुष, मूंगफली को भिगोकर अंकुरित तरीके से खाएं। साथ ही स्नैक्स के रूप में भी आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। हर तरह ये उनकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement