Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इन 2 कारणों से डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जरूरी है Vitamin D, कमी होते ही बढ़ सकती हैं दिक्कतें

Vitamin d and diabetes: विटामिन डी की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं बल्कि ये शरीर में शुगर लेवल को भी प्रभावित कर सकता है। कैसे, आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए ये विटामिन क्यों जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 23, 2023 17:49 IST
vitamin D deficiency- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin D deficiency

Vitamin d and diabetes: डायबिटीज की एक ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर लेवल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। पर सबसे जरूरी होता है इंसुलिन के काम काज का ध्यान रखना। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है विटामिन डी आपके लिए ये काम कर सकता है। जी हां, ध्यान देने वाली बात ये है विटामिन डी की कमी डायबिटीज के मरीजों में शुगर लेवल (Vitamin D deficiency and high blood sugar) को प्रभावित कर सकती है। कैसे, आइए जानते हैं विस्तार से। फिर जानेंगे इस स्थिति में ऐसा क्या करें कि विटामिन डी की कमी शुगर लेवल को प्रभावित न करे। 

विटामिन डी की कमी का ब्लड शुगर पर असर-Can vitamin D deficiency cause high blood sugar 

विटामिन डी की कमी को प्रीडायबिटीज से जोड़ कर देखा जा सकता है। होता ये है कि जब विटामिन डी की कमी रहती है तो शरीर में इंसुलिन का लेवल प्रभावित रहता है। दरअसल, ये इंसुलिन के काम काज को स्लो कर देता है जिससे शुगर मेटाबोलिज्म धीमा पड़ जाता है। इससे तेजी से शरीर का शुगर लेवल बढ़ता है जो कि आपको डायबिटीज की ओर ले जा सकता है।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

140/90 mmHg से ऊपर रहती है आपकी BP? खाली पेट खाना शुरू करें कद्दू के बीज

डायबिटीज के मरीज विटामिन डी की कमी को ऐसे दूर करें-Prevention of vitamin d deficiency in diabetes

डायबिटीज के मरीज विटामिन डी की कमी को कई प्रकार से दूर कर सकते हैं। पहले तो, ऐसे लोगों को सबसे पहले अपनी डाइट में मशरूम, दूध, ड्राई फ्रूट्स, सेब, ब्रोकली और गाजर आदि को शामिल करना चाहिए। दूसरा आपको सुबह की पहली धूप में एक्सरसाइज करना चाहिए जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़े और शुगर मेटाबोलिज्म की गति तेज हो। इससे डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बैलेंस रहता है और डायबिटीज के लक्षण कंट्रोल में रहते हैं।

नसों से कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालता है ये अजीब सा दिखने वाला फल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

इसके अलावा आपको विटामिन डी डायबिटीज के मरीजों में न्यूरल दिक्कतों से बचाव में मदद करता है। खास बात ये है कि ये डायबिटीज में न्यूरोपैथी की समस्या से बचाव में मदद कर सकता है और घाव को जल्दी से ठीक होने में सहायता कर सकता है। तो, इन तमाम कारणों से डायबिटीज के मरीजों को विटामिन डी की कमी से बचना चाहिए और इन उपायों को अपनाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement