Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुगर कंट्रोल करने में मददगार है ये सब्जी, डायबिटीज के मरीज इन 3 कारणों से जरूर खाएं

डायबिटीज में तोरई: डायबिटीज के मरीजों के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस सब्जी के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 11, 2023 6:56 IST
torai_for_diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL torai_for_diabetes

डायबिटीज में तोरई: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लगातार डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इस बीमारी में लो कार्ब और लो कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसके मेटाबोलिज्म के बाद शरीर में शुगर की मात्रा न बढ़े। इसके अलावा हाई फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन भी इस बीमारी में फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में इस सब्जी का सेवन ( turai benefits for diabetes) आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार में।

डायबिटीज में तोरई खाने के फायदे-Ridge Gourd or turai benefits for diabetes 

1. लो कैलोरी और कार्ब वाली है तोरई

तोरई में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा बिल्कुल कम होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दरअसल, डायबिटीज में नियमित रूप से तोरई का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

यूरिक एसिड के मरीज सरसों तेल और रिफाइंड नहीं, खाने में करें इन 2 तेल का इस्तेमाल

2. पेप्टाइड्स और एल्कलॉइड्स से भरपूर

तोरई पेप्टाइड्स और एल्कलॉइड्स से भरपूर है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद कर सकती है। ये आपके शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को नियमित करने के साथ शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करती है। इससे आप जो भी खाते हैं और इससे जितना भी शुगर प्रड्यूस होता है उन सबको पचाने में मदद मिलती है।

torai_benefits_in_diabetes

Image Source : SOCIAL
torai_benefits_in_diabetes

3. फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर

तोरई, फाइबर का विशाल भंडार है, जो भूख को नियंत्रित करने, क्रेविंग को रोकने और वजन बढ़ने को नियंत्रित करने में सहायता करती है। इसके अलावा, यह गूदेदार हरी सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है जिसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकती है। इस प्रकार से तोरई पाचन, चयापचय और इंसुलिन कार्यों को उत्तेजित करती है और मधुमेह को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है।

Seed Cycling से लेकर अजवाइन के पानी तक, PCOS की समस्या में मददगार हैं ये 4 टिप्स

डायबिटीज में तोरई खाने का सही तरीका-best way to have ridge gourd in hindi

डायबिटीज में आप तोरई को कई प्रकार से खा सकते हैं। जैसे कि पहले तो सब्जी बनाकर। दूसरा आप इसे रायता और चटनी बनाकर भी ले सकते हैं। कुछ लोग इसका चोखा बनाकर भी खाते हैं। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement