Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Seed Cycling से लेकर अजवाइन के पानी तक, PCOS की समस्या में मददगार हैं ये 4 टिप्स

पीसीओएस (Polycystic ovary syndrome) की समस्या आजकल महिलाओं में बड़ी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में ये नेचुरल उपाय इस स्थिति से बचने में मदद कर सकते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: September 09, 2023 6:20 IST
Polycystic ovary syndrome- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Polycystic ovary syndrome

पीसीओएस (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं की एक ऐसी समस्या है जिसमें ओवरीज में सिस्ट बढ़ने लगता है। ये अक्सर महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हेल्थ को भी प्रभावित करता है जिससे पीरियड्स असंतुलित हो जाता है। चेहरे पर एक्ने की समस्या हो सकती है। बाल झड़ सकते हैं और आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसके अलावा ये फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है जिससे मां बनने में मुश्किल आ सकती है। ऐसे में आप हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। इनकी खास बात ये है कि ये आसान हैं पर इनका प्रभाव कापी गहरा है।

पीसीओएस का घरेलू उपचार-PCOS Awareness Month herbal remedies in hindi

1. सीड साइकलिंग करें

सीड साइकलिंग में आपको अलसी, सूरजमुखी के बीज और  फिर तील के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है। इसके अलावा आप चिया सीड्स को भी इसमें शामिल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि हर दिन बदल बदलकर बीजों को भिगोकर इसे सुबह खाली पेट लेना है। ऐसा करना हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है और इस समस्या में कमी लाता है। 

क्या है हाथ पैर मुंह की बीमारी? बढ़ते मामलों के बीच जानें इसका कारण और लक्षण

2. अजवाइन का पानी पिएं

अजवाइन का पानी पीसीओएस का एक बेहद कारगर घरेलू उपचार है। ये पहले तो आपकी पाचन गति को तेज करता है और दूसरा स्ट्रेस कम करके हार्मोनल हेल्थ तो बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये एंटी इंफ्लेमेटरी भी है जो कि पीसीओएस की समस्या में कमी ला सकता है। 

Polycystic ovary syndrome symptoms

Image Source : SOCIAL
Polycystic ovary syndrome symptoms

3. हाई फाइबर फूड्स लें

हाई फाइबर फूड्स जैसे कि मोटे अनाज जिनमें ज्वार और बाजरा आते हैं, इन्हें खाना पीसीओएस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर ब्रोकली और केला खाना भी पीसीओएस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इससे लक्षणों में कमी आती है।

इन कारणों से लोगों में तेजी से बढ़ रही है वैरिकोज वेन्स की समस्या, स्वामी रामदेव से जानें उपचार

4. कैमोमाइल टी पिएं

कैमोमाइल टी पीना पीसीओएस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये स्ट्रेस को कम करता है और हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये पीरियड्स की समस्या में भी कमी लानेस, नींद को बेहतर बनाने और हार्मोनल संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, इन तमाम टिप्स की मदद से आप पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल में रखने की कोशिश कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement