Jamun Leaves for Diabetes: डायबिटीज में संजीवनी बूटी की तरह काम करती हैं जामुन की पत्तियां, ऐसे होता है काबू में शुगर

Jamun Leaves for Diabetes: डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं जामुन की पत्तियों से बना पेय

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 08, 2022 19:34 IST
Jamun Leaves for Diabetes- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Jamun Leaves for Diabetes

Highlights

  • डायबिटीज को कम करने में जामुन की पत्तियां हैं असरदार
  • जामुन की पत्तियां की चाय बनाकर रोज़ाना पिएं
  • धीरे-धीर कम होगा डायबिटीज

Jamun Leaves for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या हमारे देश में लगातार बढ़ रही है। हालात तो ऐसे हैं कि अब भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाने लगा है। कई मेडिकल रिसर्च में ये बात सामने आई है कि भारत में 75 फीसदी से अधिक मरीजों के शुगर का स्तर कंट्रोल में नहीं रहता। डायबिटीज का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है वरना दिल के रोगों, किडनी और लंग्स को खतरा पहुंच सकता है। ऐसे में डायबिटीज कम करने के लिए जामुन का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। लेकिन आप यह जानकार हैरान होंगे कि सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी डायबिटीज कम करने में बेहद प्रभावी हैं। इस लेख के ज़रिये आपको बताते हैं कि कैसे इसकी पत्तियों से आप डायबिटीज कंट्रोल में कर सकते हैं।

जामुन की पत्तियां नहीं है जामुन से कम 

जामुन एक मौसमी फल है जो सभी को बहुत पसंद होता है। जामुन के फायदे के बारे में हर किसी को पता होता है, लेकिन बहुत कम लोगो को पता है जामुन की पत्तियां में बहुत से औषधीय गुण होते है, जिनका उपयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। जामुन गर्मी के सीज़न में होता है। इस फल के सबसे ज्यादा फायदे डायबिटीज के मरीजों को होते हैं। इस अम्लीय फल का स्वाद खाने में कसैला लगता है। सर्दी या बारिश के सीज़न में ये फल नहीं पाया जाता है। जामुन के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी बेहद असरदार हैं। आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इसकी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी, हां बिलकुल सही सुन रहे हैं आप। इसकी पत्तियों का कसैला और अम्लीय गुण शरीर की कई परेशानी को दूर करने में असरदार है। जामुन कई पोषक तत्वों जैसे- मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में प्रभावी है। आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन ये सभी पोषक तत्व जामुन की पत्तियों में भी पाए जाते हैं। जामुन की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है। 

ब्लड शुगर रखता है कंट्रोल में 

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन की पत्तियां का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। जामुन की पत्तियों में एंटी-हाइपरग्लिसेमिक पाए जाते है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है। जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलता है। डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए विशेषज्ञ सुबह सबसे पहले जामुन की चार से पांच पत्तियां पीसकर पीने की सलाह देते हैं। शुगर काबू में आ जाए तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। 

Coconut Benefits: सेहत के लिए बेहद गुणकारी है सूखा नारियल, कई समस्याएं भी करेगा दूर

जामुन की पत्तियों की चाय है असरदार 

जामुन की पत्तियों से तैयार किया गया चाय डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक, जामुन के पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है। ऐसे में रोजाना जामुन की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। 

ऐसे बनाएं जामुन की पत्तियों की चाय

1 कप पानी लें। पानी को पैन में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसमें जामुन की कुछ पत्तियों को धोककर डाल दें। अगर आपके पास जामुन की पत्तियों का पाउडर है, तो आप पाउडर को 1 चम्मच पानी में डालकर उबाल सकते हैं। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे छान लें। अब इसमें आप शहद या फिर नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करके पी सकते हैं। यह आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Brain Tumor: सिर दर्द को सामान्य दर्द समझने की भूल न करें, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
navratri-2022