Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह उठकर पी लें ये पानी, पेट ही नहीं लिवर जैसे अंगों की भी हो जाएगी सफाई

समय-समय से पेट की सफाई करना बेहद जरूरी है। लेकिन, इसके साथ कुछ अन्य अंगों को भी साफ कर लेना चाहिए क्योंकि ये सब एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। ऐसे में जानते हैं खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 07, 2024 6:00 IST
kala namak- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kala namak

दिनभर रहने वाली ब्लोटिंग और एसिडिटी खान-पान से लेकर नींद तक को प्रभावित किए रहती है। इसके अलावा ये लंबे समय तक होने वाली कब्ज की समस्या का कारण बनती है जिसकी वजह से पेट दर्द और दूसरी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपने कुछ अंगों की सफाई करते रहें। जैसे कि पेट, आंत और लिवर जिससे इनका काम काज तेज हो जाए और फिर दूसरी समस्याएं न हों। ऐसे में आप सुबह खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी पी सकते हैं जो कि पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके कई फायदे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

खाली पेट पिएं काला नमक हींग अजवाइन का पानी

पेट, आंत और लिवर से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको सुबह खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी पीना चाहिए। ये असल में पेट को साफ करता है और हाजमे को तेज करता है। तो, इसके लिए आपको करना ये है कि अजवाइन को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी को हल्का गर्म करें और इसमें हींग और अजवाइन मिला लें। सबको एक साथ मिलाएं और फिर इसे पानी को पिएं। रोजाना कुछ दिनों तक ये काम करते रहें। ये पेट को साफ करने के साथ आंतों और कई अंगों को साफ करता है।

जैसा नाम वैसा काम! जानें गठिया के रोग में क्यों फायदेमंद है ये सब्जी

 

खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी पीने के फायदे

1. टॉक्सिन्स को निकालता है 

खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। ये मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है और फिर शरीर में चिपकी गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये फैट को पचाने में मददगार है जो कि आंतों की गति को तेज करता है। 

hing ajwain

Image Source : SOCIAL
hing ajwain

मार्केट में मिल रहे हैं रसीले और मीठे पपीते, रोज खाएंगे तो बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 5 फायदे

2. लिवर की गति तेज करता है

खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी पीना लिवर की गति में तेजी लाता है। ये फैट को कम करता है और फैटी लिवर की समस्या में कमी लाता है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को तेज करता है लिवर की समस्या में कमी लाता है। इससे मोटापा भी कम होता है। तो, इन तमाम कारणों से सुबह खाली पेट काला नमक हींग अजवाइन का पानी पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement