Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के व्रत के दौरान प्यास नहीं लगने देंगे ये टिप्स

करवा चौथ पर महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। कई बार व्रत के दौरान काफी प्यास लगने लगती है। ऐसे में आप यह टिप्स अपना सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 04, 2020 13:37 IST
Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के व्रत के दौरान प्यास नहीं लगने देंगे ये टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KAJALSONI4239/ Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के व्रत के दौरान प्यास नहीं लगने देंगे ये टिप्स

हिंदू धर्म में करवा चौथ का बहुत अदिक महत्व है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इसके बाद शाम के वक्त चांद को देखकर व्रत का पारण किया जाता है। जिसके बाद ही महिलाएं कुछ खा या पी सकती है। कई बार बिना पानी पिएं दिनभर व्रत रखने से चक्कर आना, कमजोरी आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। इसके साथ ही कई बार अधिक प्यास भी लगने लगती है। ऐसे में जानिए कुछ सिपंल टिप्स जिन्हें अपनाकर आप करवा चौथ के व्रत के दौरान खुद को एनर्जी से फुल रख सकती हैं। 

ज्यादा भागदौड़ से बचे

कामकाजी महिलाएं  भूल जाती हैं कि उन्होंने व्रत रखा है। वह खूब भागदौड़ करके घर  और बाहर का खूब काम करती है जिसके कारण उन्हें जल्दी प्यास लगने लगती है। इसलिए जरूरी हैं कि एक दिन के लिए ही सही लेकिन अपने शरीर को थोड़ा आराम दें। इसलिए ज्यादा मेहनत करने से बचे।

Karva Chauth 2020: जानिए करवा चौथ पर दिल्ली, नोएडा, लखनऊ सहित अन्य शहरों में किस समय निकलेगा चांद

खुद को रखें बिजी
करवा चौथ के दिन आप खुद को बिजी रखने की कोशिश करे।  इसके लिए आप घर या ऑफिस के छोटे-मोटे करे या फिर किसी दोस्त या फैमिली से बात करें। इससे आपका मन बार-बार खाना खाने या पानी पीने की तरफ नहीं जाएगा। 

ज्यादा गर्मी में न रहें
जब आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहां पर अधिक पसीना निकल रहा हैं तो इससे आपको ज्यादा प्यास लगेगी। इसलिए घर पर ठंडी जगह पर रहें। इसके लिए आप पंखा या एसी चला सकती हैं। 

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर चांद देखने के बाद महिलाएं सबसे पहले करें इन चीजों का सेवन

शरीर को ऐसे रखें हाइड्रेट
करवा चौथ के व्रत में आप पानी तो नहीं पी सकती हैं लेकिन शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नहा सकती है। इसके अलावा एक कपड़े में आइसक्यूब लपेटकर अपने गले और कलाई में रखें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। इससे आपका पूरा शरीर ठंडा रहेगा। 

ज्यादा तेजी से न बोले
व्रत के दौरान ज्यादा तेज बोलने से बचे। इससे आपकी एनर्जी ज्यादा खर्च होगी। जिससे आपको जल्द प्यास लगेगी। 

Karwa Chauth 2020: महिलाएं आज सर्वार्थसिद्ध योग में रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

सांस लेते समय ध्यान रखें ये बात
आमतौर पर हम सांस नाक और मुंह से लेते है। लेकिन अगर व्रत हैं तो कोशिश करें कि नाक से ही सांस लें। क्योंकि मुंह से सांस लेने से आपका मुंह सुख जाता है। जिससे आपको प्यास लगने लगती है।    

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement