1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

किडनी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना होगा। जानिए ये चीजें क्या हैं और किस तरह से किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 26, 2021 9:26 IST
Kidney - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ DRAASHIRYA Kidney 

वैसे तो शरीर में सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं। एक भी अंग के खराब होने से आपके पूरे शरीर पर असर पड़ता है। इन्हीं अंगों में से आज सबसे अभिन्न अंग किडनी की बात करेंगे। किडनी शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है। अगर आप अनहेल्दी चीजों का लगातार सेवन करेंगे तो इससे किडनी पर खराब असर पड़ने लगेगा, जिससे कि आपकी किडनी डैमेज तक हो सकती है। किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है कि डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपकी किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करें। जानिए ऐसी कौन सी 5 चीजें है जिन्हें हर किसी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ट्राई करें ये 2 नुस्खे, दिखेगा असर

Apple

Image Source : INSTAGRAM/GRACY_FITNESS_7
Apple

जरूर खाएं सेब

ये तो आप सभी जानते हैं कि फलों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कितना जरूरी है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं इन फलों में एक फल ऐसा है जो आपकी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये फल है सेब। सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है। ये किडनी को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है। 

लहसुन
किसी भी खाने की चीज में अगर लहसुन का तड़का लग जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन आपकी किडनी के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में होता है। ये सभी किडनी को हेल्दी बनाए रखने में अच्छे होते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका और सही मात्रा

शिमला मिर्च
खानपान की कई सारी चीजें ऐसी होती हैं कि अगर उनमें शिमला मिर्च ना पड़े तो उसका स्वाद ही नहीं आता। खासतौर पर चाउमीन। लेकिन क्या आपको ये पता है शिमला मिर्च का सेवन करना आपकी किडनी के लिए हेल्दी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इसके साथ ही प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि किडनी के लिए लाभकारी होता है।

Cabbage

Image Source : INSTAGRAM/HOMESTEADDESIGNCOLLECTIVE
Cabbage

बंद गोभी
इस लिस्ट में बंद गोभी का भी नाम शामिल है। बंद गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे कई लोग फास्ट फूड में, सब्जी के रूप में पकाकर या फिर सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो किडनी को ठीक रखने में असरदार होते हैं। 

फिश का सेवन भी लाभदायक
किडनी के लिए फिश का सेवन करना भी आपके लिए लाभदायक होगा। फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। इस वजह से आप फिश का सेवन कर किडनी को हेल्दी बनाए रखन में मदद कर सकते हैं। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

bigg boss 15