Thursday, April 25, 2024
Advertisement

किडनी में पथरी है तो इन चीजों का सेवन सीमित कर दें, डाइट शामिल करें ये फूड्स

किडनी में पथरी होने पर पेट में असहनीय दर्द होता है। पथरी के मरीजों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: September 04, 2021 13:54 IST
Kidney stone- India TV Hindi
Image Source : WWW.COOLTHOUGHTS.IN Kidney stone

अनहेल्दी खाना और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में  पथरी की समस्या बढ़ती जा रही है। हालांकि ये एक आम बीमारी है लेकिन इसमें पेट में काफी दर्द होता है और जीवन दूभूर हो जाता है। पथरी के मरीजों को डाइट के मामले में काफी संयम बरतना चाहिए। चलिए जानते हैं कि पथरी के मरीजो को किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

क्यों होती है पथरी

शरीर में पथरी दरअसल किडनी के कमजोर फिल्ट्रेशन के चलते होती है। सब जानते हैं कि किडनी बॉडी का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका काम रक्त को फिल्टर करना होता है। किडनी द्वारा ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों के रूप में मूत्राशय के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं और वहां से मूत्रनली के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

लेकिन अगर यही मिनिरल्स ज्यादा हो जाते हैं तो किडनी इन्हें फिल्टर नहीं कर पाती और ये किडनी में जमा होने लगते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं। 

पथरी के लक्षण
किडनी यानी गुर्दे में पथरी होने के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं।
पेट में लगातार और रुक रुक कर दर्द होना। एकाएक पेट के एक हिस्से में असहनीय दर्द होना। यूरिन करते समय हल्का दर्द होना। बार बार यूरिन जाने के संकेत। भूख मर जाना। जी मिचलाना। कमजोरी के चलते चक्कर आना। बुखार आना।

किन चीजों का सेवन करें सीमित

नमक का सेवन
पथरी के मरीजों को नमक का कम ही सेवन करना चाहिए। सब्जियों में नमक की मात्रा कम कर दें। बाजार से जंक फूड ना खाएं और चाइनीज और मेक्सिकन फूड भी सीमित कर दें क्योंकि इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। 

मांसाहार 
किडनी की पथरी के मरीजों को नॉनवेज का सेवन सीमित कर देना चाहिए। दरअसल नॉनवेज डाइट में प्रोटीन भरपूर होता है। किडनी में पथरी होने की दिक्कत होने पर प्रोटीन का सेवन कम कर देना चाहिए क्योकि ज्यादा प्रोटीन से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। नॉनवेज भोजन में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसके सेवन से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है औऱ उससे पथरी का आकार बड़ा होने की आशंका बढ़ जाती है।

चॉकलेट
चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो पथरी होने की संभावना होने पर ये शौक कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। दरअसल चॉकलेट में ऑक्सलेट होता है औऱ इसके ज्यादा सेवन से किडनी का स्टोन बड़ा होने लगता है।

विटामिन सी वाले पदार्थों का सेवन
पथरी के मरीजों को विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित कर देना चाहिए। दरअसल विटामिन सी में मौजूद ऑक्सलेट कैल्शियम को जमा कर लेता है और किडनी से यूरिन में नहीं जाने देता है। विटामिन सी वाली चीजें जैसे पालक, साबुत अनाज, चॉकलेट, टमाटर में ऑक्सलेट खूब होता है। इन्हें खाने से बचें।

ऑक्सलेट वाली सब्जियां
टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, चौलाई, आंवला, सोयाबीन, अजमोद, चीकू, कद्दू, सूखे बींस, कच्चा चावल, उड़द की दाल और चने का ज्यादा सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। इन सब चीजों में मौजूद ऑक्सलेट किडनी में कैल्शियम को स्टोर करने लगता है जिससे पथरी बढ़ी हो जाती है। 

क्या खाएं - 

सिट्रस एसिड वाले फल
किडनी में पथरी बनने के दौरान सिट्रस एसिड वाले फलों और खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इनके सेवन से पथरी बढ़ती नहीं है और कम होती है। नींबू, संतरा, मौसंबी और दूसरे रसदार फलों का सेवन करना पथरी के मरीज के लिए फायदेमंद कहा जाता है। 

आंवले का जूस
पथरी के मरीजों के लिए आंवले के जूस का सेवन करना फलदायक माना जाता है। ये मरीज रोज सुबह खाली पेट आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं या आंवले का जूस पी सकते हैं। 

खूब पानी पिएं
पथरी के मरीजो को खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे किडनी सही फिल्टरेशन करती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement