Friday, April 19, 2024
Advertisement

सर्दियों में ज्यादा क्यों खाई जाती है मूंगफली, जानिए ये खास वजह

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली खाने का अलग ही मजा है। वैसे तो मूंगफली पूरे साल मार्केट में मिलती है। लेकिन सर्दियों के मौसम में ताजी मूंगफली आती है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 27, 2020 18:12 IST
PEANUTS - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM\LIFE_JOURNEY17 PEANUTS 

सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने का अपना ही मजा है। इसे 'सस्ता बादाम' भी कहा जाता है। इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि मूंगफली तो पूरे साल मिलती है तो फिर सर्दियों में ही इसका सेवन ज्यादा क्यों किया जाता है? तो आज हम आपको बताएंगे इसके पीछे की वजह क्या है? 

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंगफली

मूंगफली में  प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को ठंड के प्रभाव से बचाते हैं।

सर्दियों में जरूर खाएं ब्रोकली, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन करेगी कम और डिप्रेशन से भी रहेंगे दूर

ठंड में इसलिए खाना जरूरी है मूंगफली 

सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर पर ठंड का असर कम होता है। जो आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू फैलाने वाले वायरसों की चपेट में आने से बचाता है। क्योंकि मूंगफली आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। 

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है मूंगफली 

मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसी वजह से आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे आपको वजन कम करने में भी आसानी होती है। 

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। ये तत्व दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करने में लाभकारी हैं। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं।  

सर्दियों में तेजी से वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हर्बल ड्रिंक, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

मूंगफली ना सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन में ग्लो भी लाता है। खास बात ये कि मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो जुकाम और खांसी जैसी आम समस्याओं से भी आपको सुरक्षित रखता है।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement