Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं ब्रोकली, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन करेगी कम और डिप्रेशन से भी रहेंगे दूर

ब्रोकली कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और साथ ही कई बीमारियों से बचाव करने का काम भी करती है। जानें ब्रोकली के सेवन से कौन से फायदे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 07, 2020 17:15 IST
Broccoli- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JEDETOME_KETO Broccoli

सर्दियों में बाजार में आपको खानेपीने की कई वैरायटी मिल जाती है। ये हरी भरी सब्जियां देखने में जितनी अच्छी होती हैं सेहत के लिए उतनी ही लाभदायक। इन्हीं हरी सब्जियों में से आज हम आपको ब्रोकली के बारे में बताएंगे। ब्रोकली देखने में गोभी जैसी लगती है लेकिन स्वाद और फायदे में गोभी से एकदम अलग होती है। ब्रोकली कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और साथ ही कई बीमारियों से बचाव करने का काम भी करती है। इसके साथ ही ये डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। जानें ब्रोकली के सेवन से कौन से फायदे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

Broccoli

Image Source : INSTAGRAM/DISCOVER_GREEN_SA
Broccoli

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्रोकली

ब्रोकली एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें आई3 सी पाया जाता है। जो एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है जिसके कारण कैंसर से बचाव करने में मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण ये आपके वजन को भी नियंत्रित करने का काम करती है। 

विटामिन बी 12 की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

ब्रोकली के फायदे
दिल के लिए फायदेमंद

ब्रोकली का सेवन दिल के लिए लाभकारी होता है। इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है। जो दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही दिल का बीमारियों से भी बचाव करती है।

डिप्रेशन से करती है बचाव
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि ब्रोकली डिप्रेशन से बचाव करने का भी काम करती है। फोलेट की शरीर में मात्रा कम होने की वजह से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपके लिए ब्रोकली का सेवन करने से डिप्रेशन से भी बचे रहेंगे क्योंकि इसमें फोलेट की भरपूर मात्रा रहती है। यानी कि अगर आप ब्रोकली का सेवन करेंगे तो ये आपके मूड को भी अच्छा रखेगी साथ ही मानसिक सेहत के लिए भी बेहतरीन है।

ठंड के मौसम में डायबिटीज पेशेंट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

कैंसर के खतरे को कम करने में असरदार
जानलेवा बीमारी कैंसर के खतरे को कम करने में भी ब्रोकली बेहद असरदार है। इसमें फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है। 

वजन घटाने में कारगर
ब्रोकली को वजन को कम करने में भी कारगर माना जाता है। इसमें फाइबर और पोटैशियम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सूप या फिर सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट
कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बेहद जरूरी है। ऐसे में ब्रोकली का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। ब्रोकली में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर आपको संक्रमित होने से बचाए रहेगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement