Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ वेट लूज करता है पीनट बटर, जानें अन्य फायदे

फिटनेस की दुनिया में पीनट बटर को सुपर फूड कहा जाता है। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 11, 2022 14:57 IST
peanut butter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK peanut butter

Highlights

  • फिटनेस की दुनिया में पीनट बटर को सुपर फूड कहा जाता है
  • हाई प्रोटीन और हाई फाइबर कंटेंट होने की वजह से वर्कआउट से पहले और उसके बाद इसे लिया जाता है
  • टेस्टी होने के साथ ही यह पेट भरने का भी काम करता है

अक्सर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। लोग तरह तरह की चीजों को अपनाते हैं, कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करने वाली चीजों को तलाश रहे हैं तो ये लेख आपके लिए है। फिटनेस की दुनिया में पीनट बटर को सुपर फूड कहा जाता है। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। हाई प्रोटीन और हाई फाइबर कंटेंट होने की वजह से वर्कआउट से पहले और उसके बाद इसे लिया जाता है। टेस्टी होने के साथ ही यह पेट भरने का भी काम करता है। इसमें हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैट शामिल होता है जो, नट्स में पाया जाता है। पीनट बटर में विटामिन B5, जिंक,आयरन, पोटैशियम और सेलेनियम होते हैं। यह वजन घटाने के लिए  बेहद उपयोगी माना जाता है। आइए जानें, पीनट बटर खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

वजन घटाने में लाभदायक-

पीनट बटर को खाने से भूख कम लगती है जिससे वजन कम होता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन होता है जो आपको लंबे तक भूख का अहसास नहीं करवाता। इसमें मौजूद फाइबर और फोलेट दोनों स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। 

कैंसर का खतरा कम करता है-
शोध से पता चलता है कि विटामिन ई से भरपूर डाइट का सेवन करने से स्टमक, कोलन, फेफड़े, लीवर और अन्य कैंसर का खतरा कम होता है। पीनट बटर विटामिन ई से भरपूर होता है।

हेल्दी फैट का है सोर्स-
एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरी होती है, लेकिन ये मोनो-अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। इसमें सैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट डिसीज का कारण बन सकता है। पीनट में पाए जाने वाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैट ह्यूमन बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हैं जो लोगों को हार्ट डिसीज, फैट लॉस और ओबिसिटी के खतरे से लड़ने में काफी मदद करते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद-
पीनट बटर में पी-कौमरिक एसिड नामक पदार्थ होता है जो हृदय रोगों से जुड़ी कोशिकाओं को हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। इसके अलावा, पीनट बटर कोरोनरी हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है।

आंखों को पहुंचाता है लाभ-
पीनट बटर आंखों को लाभ पहुंचाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता-
सुबह मूंगफली या पीनट बटर खाने से पूरे दिन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है। पीनट बटर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल इसलिए भी रहता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसकी एक सर्विंग यानि लगभग 28 पीनट में एक दिन की मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता का 12 प्रतिशत हिस्सा होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement