Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Chest pain on left side: सीने में बाईं तरफ आखिर क्यों होता है दर्द? जानिए कारण और इलाज

सीने में दर्द होना कोई आम बात नहीं है इसलिए ऐसे दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वहीं यदि सीने में बाईं तरफ दर्द होता है तो अक्सर इसे हार्ट अटैक या फिर अन्य बीमारियों जैसे कि फेफड़े की समस्या या उनके दिल के आसपास की परत में सूजन के लक्षण हो सकते हैं।

Himanshi Tiwari Edited By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: December 01, 2022 21:51 IST
Chest pain on left side- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chest pain on left side

Chest pain on left side: यदि आपकी छाती के बाईं ओर दर्द होता है, तो आपके दिमाग में सबसे पहला विचार यह हो सकता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है। सीने में दर्द वास्तव में हृदय रोग या दिल के दौरे का लक्षण भी हो सकता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। इसलिए हमें छाती के बाईं ओर दर्द के कारणों के बारे में पता होना जरूरी है। क्योंकि यह पहचानना मुश्किल हो सकता है कि सीने में दर्द दिल का दौरा पड़ने का संकेत है या नहीं। तो आइए जानते हैं कि किन-किन परेशानियों के कारण लेफ्ट साइड सीने में दर्द हो सकता है। 

बाई तरफ सीने में दर्द का कारण

बाएं तरफ दर्द के कई समस्याओं जैसे दिल या फेफड़ों की बीमारी, मांस पेशियों या हड्डी की समस्या अथवा पेट की समस्या के कारण भी हो सकता है। ‌

1- दिल का दौरा या हार्ट अटैक

सीने में दर्द का मुख्य कारण हार्ट अटैक हो सकता है। जब ह्रदय की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में सीने में बाईं तरफ दर्द का एहसास होता है। सीने में दर्द के अलावा, चक्कर आना, उल्टी, सांस लेने में कठिनाई भी हार्टअटैक के लक्षण हो सकते हैं। इन सभी लक्षणों के नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ही सही रहता है। 

Covid: सावधान! खत्म नहीं हुआ कोरोना का कहर, सर्दी-खांसी के बाद नया लक्षण आया सामने, शरीर के इस हिस्से पर कर रहा अटैक

2- एनजाइना

एनजाइना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह एक प्रकार का छाती का दर्द होता है, जो धमनियों के बंद होने के कारण हो सकता है और रक्त का सुचारू रूप से प्रभाव नहीं हो पाता है। इसके लक्षण दिल के दौरे के समान ही हैं।  यह इतने स्थाई तो नहीं होता है, लेकिन यह हार्ट अटैक के बढ़ते जोखिम का संकेत देता है। 

3- हृदय की मांसपेशियों में सूजन

सीने में बाईं तरफ दर्द का कारण मायोकार्डिटिस भी हो सकता है। मायोकार्डिटिस में हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ सकती है। इसकी समस्या के अन्य लक्षण- सांस लेने में कठिनाई, असामान्य हार्टबीट और थकान इत्यादि हैं। ‌यह आपके ह्रदय को कमजोर कर सकता है और ह्रदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। 

4- पेरिकार्डिटिस

यह ह्रदय को घेरने वाली झिल्ली में होने वाली सूजन है। इससे सीने में बाईं तरफ बहुत तेज दर्द का एहसास होता है। ‌

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

5- कार्डियोमायोपैथी 

यह बढ़े हुए ह्रदय या ह्रदय के मांसपेशियों की एक बीमारी है। यह बिना लक्षण के भी हो सकती है। सांस लेने में परेशानी, चक्कर, घबराहट और पेट में सूजन इत्यादि की समस्या इसके आम लक्षण हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement