Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शुगर की काट है ये सब्जी, खाने के बाद इसका 1 चम्मच रस भी है काफी!

डायबिटीज में नींबू: डायबिटीज में विटामिन सी का सेवन कई स्थितियों को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसके कई फायदे और भी हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 07, 2024 16:10 IST
lemon in diabetes - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemon in diabetes

डायबिटीज में नींबू: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। नहीं तो, समय के साथ इसके लक्षण खराब होने लगते हैं और ये पूरे शरीर को किसी घुन की तरह खाने लगता है। इस स्थिति में जरूरी है कि आप डायबिटीज को कंट्रोल करें और इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखें। जैसे कि नींबू का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है और इन्हीं में से एक है डायबिटीज। दरअसल, इस बीमारी में नींबू का सेवन मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पेंनक्रियाज के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है।  इसके अलावा भी शुगर में नींबू का सेवन फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डायबिटीज में नींबू के फायदे-lemon benefits in diabetes

नींबू विटामिन सी से भरपूर एक ऐसा फूड है जो कि शुगर मैनेज करने में मदद कर सकता है। इसका साइट्रिक एसिड इंसुलिन के लेवल को बढ़ता है और शुगर मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू का फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाता है और ब्लड शुगर को फ्लकचुएट होने से रोकता है। ये न सिर्फ दिन में शुगर मैनेज करता है बल्कि ये रात में भी शुगर मेटाबोलिज्म को सही करने में मदद करता है जिससे फास्टिंग शुगर सही रहता है। 

पेट की बढ़ती चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें किस समय सेवन करने से मिलेगी छरहरी काया?

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर

डायबिटीज में विटामिन सी और इसका एस्कॉर्बिक एसिड बेहद कारगर तरीके से काम करते हैं। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट शुगर बढ़ने के कारण सेल्स को होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। इसी तरह इसका फाइबर, डाइजेशन को बेहतर बनाता है और डायबिटीज में शुगर मैनेज करने में मदद करता है। इस प्रकार से ये शुगर मैनेज करने में मददगार है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

गले में अटक जाए खाना या लग जाए फंदा, तो घबराएं नहीं तुरंत अपनाएं ये उपाय

 

डायबिटीज में नींबू का सेवन कैसे करें? 

डायबिटीज में नींबू का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं लेकिन, सबसे कारगर तरीका ये है कि आप हर बार खाने के बाद 1 चम्मच नींबू का रस लें। इस नींबू के रस को आप गर्म पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो नींबू का रस जरूर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement