Friday, May 10, 2024
Advertisement

पेट की बढ़ती चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें किस समय सेवन करने से मिलेगी छरहरी काया?

वेट लॉस के लिए कुछ ऐसे आज हम आपको एक ऐसी होम रेमिडी के बारे में बताने वाले है जिसका यूज करके आप भी कुछ ही दिनों में बढ़े हुए वजन को घटा पाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 07, 2024 14:39 IST
Kalonji water Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Kalonji water Benefits

इन दिनों लोग मोटापे की चपेट में बहुत ज़्यादा आ रहे हैं। मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह लोगों की अनियमित जीवनशैली और बाहर का गलत खान-पान है। वजन बढ़ने से इंसान का शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। ऐसे में अपने आप को सेहतमंद और फिट रखने के लिए आप अपना वजन मेंटेन करने की कोशिश करें। वजन कम करने के लिए सही डाइट के साथ ये जरूरी है कि आप कई एक्सरसाइज भी करें। वेट लॉस के लिए कुछ ऐसे आज हम आपको एक ऐसी होम रेमिडी के बारे में बताने वाले है जिसका यूज करके आप भी कुछ ही दिनों में बढ़े हुए वजन को घटा पाएंगे

कलौंजी है बेहद असरदार

अगर आपकी बॉडी का वेट बहुत ज्यादा बढ़ गया है और सही एक्सरसाइज और डाइट लेने के बाद भी चर्बी नहीं घट रही है तो आप सुबह के समय खाली पेट कलौंजी का पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं। यूं तो कलौंजी का इस्तेमाल नमकीन, मठरी बनाने से लेकर पराठा बनाने में किया जाता है.लेकिन ये काला मसाला आपकी सेहत के लिए भी बेहद प्रभावकारी है। कलौंजी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है, जिससे आपका वजन आसनी से कम होता है। इसके अलावा, कलौंजी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

हड्डियों में जमे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है कच्चा पपीता, जानें कब और कैसे करें सेवन?

ऐसे करें सेवन

आप अपनी डाइट में कलौंजी के पानी को शामिल करें। आधे गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी कलौंजी का पाउडर डालें। इसके साथ पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालें और सभी चीजों को सही से मिला लें। लेकिन इसके साथ ही वजन को कम करने के लिए आप यह पानी पीने के अलावा एक्सरसाइज और डाइट का भी ख़ास ख्याल रखें।

सुबह-सुबह इस ड्रिंक को पिएं

इस ड्रिंक को खाली पेट पिएं। गुनगुने पानी में कलौंजी के बीज वजन कम करने के लिए बेहद असरदार साबित होते हैं। ड्रिंक में मिलाया गया नींबू, शहद भी वजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। वेट लॉस के लिए आप इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य)

शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हैं विटामिन डी की कमी के संकेत, जानें किन लोगों को होता है सबसे ज़्यादा खतरा ?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement