Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लेमनग्रास किडनी की सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें कैसे करता है काम और सेवन का तरीका

किडनी के लिए लेमनग्रास: गर्मियां आ गई हैं और बहुत से लोग लेमनग्राह का सेवन करते होंगे। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि ये पत्तियां आपकी किडनी को साफ करने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 27, 2023 6:54 IST
lemongrass_for_kidney- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lemongrass_for_kidney

किडनी के लिए लेमनग्रास: लेमनग्रास (lemongrass benefits), आयुर्वेद में कई गुणों की खान माना गया है। ये पत्तियां एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से काम करता है। पर आज हम इसके दूसरे फायदे की बात नहीं करेंगे बल्कि, हम किडनी की सेहत के लिए लेमनग्राह के फायदे की बात करेंगे। दरअसल, इन पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो कि शरीर से क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने में मदद करता है और किडनी के काम काज को तेज करता है। इसके अलावा भी किडनी के लिए लेमनग्रास (lemongrass for kidney) के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

किडनी के लिए लेमनग्रास के फायदे-benefits of lemongrass for kidney

1. लेमनग्रास है ड्यूरेटिक

लेमनग्रास की पत्तियों की खास बात ये है कि ये ड्यूरेटिक है यानी कि ये मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है और शरीर में जमा गंदगी को पेशाब के जरिए फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। किडनी के लिए पेशाब साफ होना बेहद जरूरी है नहीं तो इसके फिल्ट्रेशन का काम प्रभावित रहता है। 

गर्मियों में मांसपेशियों का ऐंठन क्यों बढ़ जाता है? जानें 4 कारण और बचाव टिप्स

2. किडनी की पथरी का घरेलू उपचार है लेमनग्रास

किडनी की पथरी के लिए लेमनग्रास (lemongrass for kidney stone)एक घरेलू इलाज है। ये पहले तो, आपके फिल्ट्रेशन के प्रोसेस को तेज करता है और किडनी में जमा क्रिएटिनिन (lemon grass for creatinine) को साफ करने में मदद करता है। इसका विटामिन सी जो कि साइट्रिक एसिड से भरपूर है, पथरी को पिघलाने में मदद करता है और इसे शरीर से फ्लश ऑउट करता है।

lemongrass_water

Image Source : FREEPIK
lemongrass_water

3. किडनी में इंफेक्शन से करता है बचाव

किडनी की कुछ बड़ी समस्याओं में से एक है यूटीआई इंफेक्शन (uti infection), जो कि किडनी डैमेज का कारण बन सकता है। ऐसे में लेमनग्रास की पत्तियों का सेवन इस समस्याओं कम करने में मदद कर सकता है। ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। दूसरा ये मूत्रवर्धक है जो कि पेशाब के जरिए बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। इस प्रकार से ये यूटीआई में ये बेहद कारगर है।

कोल्ड ड्रिंक पीकर शरीर को न पहुंचाएं नुकसान, स्वामी रामदेव से जानें इनके हेल्दी ऑप्शन

किडनी के लिए लेमनग्रास का सेवन कैसे करें-How to use lemongrass for kidney

तो, लेमनग्राह की पत्तियों को लें और इसे 1 गिलास पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को इतना पकने दें कि ये आधा बच जाए। इसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं। थोड़ी देर ठंडा होने दें और इसका सेवन करें। आप इसका पानी खाली पेट पिएं तो, ये ज्यादा फायदेमंद होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement