Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कोल्ड ड्रिंक पीकर शरीर को न पहुंचाएं नुकसान, स्वामी रामदेव से जानें इनके हेल्दी ऑप्शन

गर्मियां आ गई हैं और ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। जबकि, ये नुकसानदेह है। ऐसे में स्वामी रामदेव के बताए ये देसी ड्रिंक, कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: April 26, 2023 10:52 IST
desi_drinks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK desi_drinks

पारा गरम हो रहा है, गर्मी के साथ साथ कोल्ड ड्रिंक्स के लिए लोगों की दीवानगी भी बढ़ रही है अभी से सॉफ्ट ड्रिंक के कैन, बोतल बाजार से उनके घर के फ्रिज तक जरूर पहुंच गए होंगे लेकिन गले को तर करने से पहले सावधान हो जाए। क्योंकि स्टडी के मुताबिक फिज़ी सॉफ्ट ड्रिंक तूफानी भले लग सकती है लेकिन शरीर के लिए कितनी नुकसानदायक है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि साढ़े तीन सौ MLका एक कैन, अगर आप दस मिनट में खत्म करते हैं तो आपके शरीर में 10 चम्मच चीनी चली जाती है. जबकि WHO के मुताबिक बॉडी को पूरे दिन में सिर्फ 6 चम्मच चीनी की जरूरत होती है। 

वहीं,  पीने के अगले 20 मिनट में शुगर लेवल बढ़ जाता है इंसुलिन का फ्लो तेज हो जाता है लिवर इसे कंट्रोल करने की कोशिश तो करता है लेकिन,  एक्स्ट्रा शुगर फैट में कंवर्ट हो जाती है। तो कोल्ड ड्रिंक पीने के 40 मिनट बाद,शरीर में कैफीन का असर दिखता है आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं अलर्टनेस बढ़ जाती है लेकिन साथ में बीपी भी बढ़ने लगता है। 

और इसके बाद फॉस्फोरस एसिड अपना असर दिखाते हुए कैल्शियम,मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स को स्मॉल इंटैस्टाइन में भेज देता है इसकी वजह से आप यूरिनेशन के लिए मजबूर हो जाते हैं और फिर इसके साथ वो तमाम मिनरल्स भी निकल जाते हैं जिससे बॉडी तो डिहाइड्रेट होती ही है। हड्डियों और दांतों को भी नुकसान होता है। 

अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन के मुताबिक फिज़ी ड्रिंक गंभीर बीमारियों की जड़ है इससे सिर्फ मोटापा नहीं बढ़ता लिवर-किडनी भी बीमार हो जाती है। स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ जाता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की माने तो, कोल्ड ड्रिंक से हर साल करीब पौने दो लाख लोगों की मौत तक हो जाती है और साथ में फास्ट फूड का कॉम्बिनेशन इसे और घातक बनाता है। तो, सिर्फ योगाभ्यास ही नहीं सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी लाइफ स्टाइल भी जरूरी है और आज योगगुरु यही बताने वाले हैं। 

सॉफ्ट ड्रिंक के हेल्दी ऑप्शन 

सत्तू

छाछ
लस्सी
शिकंजी
आम का पना
गन्ने का जूस   

दिन-रात ब्रश घिसकर भी नहीं साफ हो रहे हैं आपके दांत? खाएं दांतों का पीलापन हटाने वाले ये 4 फल

गर्मी में रखें ख्याल

हल्का भोजन करें
हल्के रंगों वाले
सूती कपड़े पहने
शरीर पूरी तरह ढक कर रखें
पानी की बोतल साथ लेकर चलें

लू से बचाए, आयुर्वेदिक उपाय

सेब का सिरका
गिलोय का जूस
बेल का शर्बत
चंदनासव
खस का शर्बत

गर्मी से बचाए, घरेलू उपाय

धनिये-पुदीने का जूस
सब्जियों का सूप
भुना प्याज और जीरा
नींबू पानी 

आम खट्टा है या मीठा कैसे पता करें? बस ये 3 ट्रिक्स क्लियर कर देंगे आपके सारे कंफ्यूजन

लू से बचाए, नेचुरल थेरेपी

 प्याज के रस से करें चेस्ट पर मसाज
इमली पानी से करें, हाथ-पैर की मसाज
बर्फ से स्पाइन, मसाज फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement