Thursday, May 09, 2024
Advertisement

गर्मियों में मांसपेशियों का ऐंठन क्यों बढ़ जाता है? जानें 4 कारण और बचाव टिप्स

मांसपेशियों में ऐंठन: गर्मियों में अक्सर लोग मांसपेशियों में ऐंठन से परेशान रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं इनका कारण क्या है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 26, 2023 17:30 IST
muscle_cramps - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK muscle_cramps

मांसपेशियों में ऐंठन: मांसपेशियों में ऐंठन (muscle cramps), गर्मियों में बहुत से लोगों को परेशान करती है। कई बार तो कुछ लोगों को ये समस्या रह-रह कर परेशान करती है। लेकिन, कभी आपने इस बारे में सोचा है कि ये क्यों होता है? दरअसल, इसके पीछे कई सारे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिसके कारण गर्मियों में हम अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। तो, आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में और फिर जानेंगे इससे बचाव के टिप्स।

गर्मियों में मांसपेशियों में ऐंठन क्यों होती है-Causes of muscle cramps in the summer? 

1. पानी की कमी के कारण

गर्मियों में मांसपेशियों में ऐंठन, पानी की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो मांसपेशियों के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में मांसपेशियों के अंदर एक बेचैनी पैदा होती है और ये रह-रह कर ऐंठ जाती हैं। 

dehydration

Image Source : FREEPIK
dehydration

बेल कैसे खाएं? जानें और बढ़ती गर्मी के साथ ये 4 लोग जरूर करें इसका सेवन

2. इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण

सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों की कमी ही इलेक्ट्रोलाइट की कमी का कारण बनता है। दरअसल, ये सभी शरीर की नसों और न्यूरोट्रांसमीटर के लिए एनर्जी के रूप में काम करते हैं। साथ ही इनके बीच कनेक्टिविटी को सही रखते हैं। जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो इससे मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है। 

3. लो बीपी के कारण

गर्मियों में अक्सर लोग लो बीपी के शिकार हो जाते हैं। खासकर कि ज्यादा पसीना आने की वजह से ये दिक्कत और बढ़ जाती है। ये असल, में डिहाइड्रेट होती बॉडी का संकेत है और इसी की वजह से रह-रह कर मांसपेशियों में अकड़न आने लगती है। 

4. एनर्जी की कमी के कारण

एनर्जी की कमी के कारण आपके शरीर में मांसपेशियों का अकड़न और बढ़ सकता है। ऐसे में बिना खाए पिए बिलकुन न रहें और कुछ-कुछ खाते पीते रहें, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहे और आप मांसपेशियों में अकड़न के शिकार न हो। 

आम खट्टा है या मीठा कैसे पता करें? बस ये 3 ट्रिक्स क्लियर कर देंगे आपके सारे कंफ्यूजन

मांसपेशियों में ऐंठन से कैसे बचें-Muscle cramps remedies in hindi

मांसपेशियों में ऐंठन से बचने के लिए पहले तो, गर्मियों में ज्यादा पानी पिएं। पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। साथ ही कोशिश करें कि हर कुछ वक्त पर कुछ न कुछ खाते रहें जिससे शरीर में हाइड्रेशन के साथ एनर्जी बनी रहे। इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक का सेवन करते रहें और गर्मी से खुद का बचाव करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement